सुबह पूजा करते वक्त रखे इन बातों का विशेष ध्यान, माँ लक्ष्मी करेंगी छप्परफाड़ पैसो की बरसात…

आज के समय ऐसा कोई भी नहीं जिसे पैसे की जरुरत नहीं, दिन रात इन्सान अच्छे सुख सुवधा के लिए इन्सान पैसे कमाता और महनत करता है. मगर हर इन्सान की एक जैसी किस्मत नहीं होती. मगर आज हम आपको ऐसा सरल उपाय बताने जा रहे जिससे आप भी मालामाल बन सकते है. हर इंसान की श्रद्धा ईश्वर पर होती है और इसी विश्वास के कारण वह सभी ईश्वर की अराधना करते हैं। भगवान भी सबकी सुनते हैं और वह अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरी करते हैं लेकिन वह व्यक्ति सच्चे दिल से ईश्वर की आराधना करता है तो उसे बहुत अच्छा फल मिलता है जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है।

जैसा कि आप लोग जानते हैं धन की प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है, अगर इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न नहीं होती है और व्यक्ति को अपने सभी कार्यों में सफलता मिलती है, अगर आप भी माता लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं तो आज हम आपको इनकी पूजा के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हुए माता लक्ष्मी जी की पूजा करेंगे तो इससे आपको अपनी पूजा का पूरा फल मिलेगा और माता लक्ष्मी जी आपके ऊपर प्रसन्न होंगी, जिससे आपकी धन से जुड़ी हुई परेशानियों के साथ-साथ कई परेशानियों का समाधान हो सकता है।

लक्ष्मीजी की पूजा में इन बातों का जरूर रखें ध्यान
अगर कोई व्यक्ति भगवान विष्णुजी की पूजा करता है तो इनकी पूजा में तुलसी का प्रयोग किया जाता है, भगवान विष्णु जी को तुलसी अति प्रिय है ऐसा बताया जाता है कि शालिग्राम स्वरूप में इनका विवाह तुलसी से हुआ था, जिसके कारण माता लक्ष्मी जी की तुलसी सौतन हुई, इसलिए अगर आप माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान इनको भोग लगाते हैं तो आप तुलसी का इस्तेमाल मत कीजिए अन्यथा माता लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो सकती है।
अगर आप माता लक्ष्मी जी की पूजा कर रहे हैं तो आप इनको लाल रंग की चीजें अर्पित करें क्योंकि माता लक्ष्मी जी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है, अगर आप इनकी पूजा में लाल या गुलाबी रंग के वस्त्र पहनते हैं और इनकी पूजा में लाल या गुलाबी रंग के फूल अर्पित करते हैं तो इससे यह अति शीघ्र प्रसन्न होती है।
जैसा कि आप लोग जानते हैं धन की देवी माता लक्ष्मी जी सुहागन है और इनका सौभाग्य भी अमर है, इसी वजह से आप इनको सफेद रंग की चीजें अर्पित मत कीजिए क्योंकि यह चीजें इनको पसंद नहीं है।
माता लक्ष्मी जी के साथ-साथ भगवान विष्णु जी की भी पूजा करनी चाहिए, ऐसा माना जाता है कि जहां पर भगवान विष्णु जी होते हैं वहां पर माता लक्ष्मी जी स्वयं मौजूद होती हैं, पुराणों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि भगवान गणेश जी की प्रथम पूजा के बिना कोई भी पूजा सफल नहीं होती है, इसलिए आप सबसे पहले गणेश जी की पूजा करें और उसके बाद लक्ष्मी और विष्णु जी की आराधना कीजिए।
लक्ष्मी पूजन के दौरान आपको सभी चीजों की सही दिशा और स्थान का पता होना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान दीपक जलाते हैं तो आप इसको इनकी दाईं तरफ रखें और प्रसाद अर्पित करते समय दक्षिण दिशा में रखें और फूलों को अर्पित करते समय इनको आप इनके समक्ष रखिए, इसके अलावा धूप, अगरबत्ती और धुएं वाली सभी चीजों को बाई तरफ रखना चाहिए।

Back to top button
E-Paper