हल्दी के दाग कितने भी गहरे क्यों न हो, इन 5 उपायों से मीट जाएगा नामोनिशान

‘दाग अच्छे होते हैं’ ये लाइन सिर्फ विज्ञापनों में ही अच्छी लगती है। असली जिंदगी में जिद्दी दागों से पीछा छुड़ाने में नानी याद आ जाती है। खासकर हल्के रंग के कपड़ों से दाग छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। फिर इस गर्मी के मौसम में सभी हल्के रंग जैसे सफेद कलर के कपड़े पहनना पसंद करते हैं।

लेकिन कई बार खाना बनाते या खाते समय इन पर हल्दी के दाग लग जाते हैं। ये दाग बड़े गहरे होते हैं और आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में आज हम इन जिद्दी दागों और धब्बों को छुड़ाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन्हें आजमाने के बाद आपको दाग लगने की टेन्शन कभी नहीं सताएगी।

नींबू
कहते हैं जब दाग लगे तो उसे हाथोंहाथ सर्फ और पानी से धो लो तो वह जल्दी निकल जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बाहर खाना खा रहे होते हैं और हमे सर्फ नहीं मिलता है। इस स्थिति में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चाहे तो एक नींबू हमेशा अपने पास रख भी सकते हैं। जब भी कपड़ों पर कोई दाग लगे तो उस पर नींबू रगड़ लें या उसकी कुछ बुंदे डाल दें। फिर साफ पानी से उस एरिया को धो लें।

ठंडा पानी

कई लोग दाग लगने पर उसे गर्म पानी में गलाते हैं। लेकिन आपको ठंडे पानी में उस कपड़े को गलाना चाहिए। ठंडा पानी जिद्दी से जिद्दी दाग भी निकाल देता है। आपको बस कुछ मिनट इन्हें एकदम ठंडे पानी में गलाना है और फिर सर्फ से धो लेना है।

टूथपेस्ट

हम सभी अपने दांतों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट (Toothpaste) का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे दाग धब्बे भी दूर किए जा सकते हैं। आपको बस दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को रगड़ना है। आप टूथपेस्ट लगा दाग वाले एरिया को सूखने भी छोड़ सकते हैं। बाद में पानी से धोने पर कपड़े साफ हो जाएंगे।

सिरका

लोग सिरके से अपने खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। लेकिन ये आपके कपड़ों से दाग भी निकाल सकता है। कपड़े में जहां दाग है वहाँ सिरका और लिक्विड सोप का पेस्ट लगाए। फिर आधा घंटे बाद इसे धो लें। हल्दी का जिद्दी से जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाएगा।

कॉर्न स्टार्च

कपड़े पर दाग लगे तो उसे तुरंत किसी चीज से साफ करें। फिर लिक्विड डिटर्जेंट डालकर प्रभावित एरिया को गोल-गोल घुमाते हुए रगड़ें। फिर इस पर कॉर्न स्टार्च डालें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर डिटर्जेंट व पानी से धो लें। दाग गायब हो जाएगा।

Back to top button