हाथी पर चढ़कर बनने चला था ‘बाहुबली’, किस्मत साथ दी जो बच गई जिंदगी !

बहुत सारी ऐसी घटनाएं आजतक सामने आ चुकी हैं जिसमे व्यक्ति फिल्मों में दिखाए गए सीन या एक्शंस को करते हुए देखे जाते हैं। इनमे से कुछ तो सफल भी होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग असफल ही रहते हैं। आज हम आपको एक वाकये से रूबरू करवाने जा रहे हैं जहाँ एक आदमी खुद को बाहुबली समझ हाथी पर चढ़ने का प्रयास कर रहा होता है लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा होता है जो उसे आसमान से सीधे जमीन पर ले आता है। तो आइये जानते हैं की आखिर ऐसा क्या होता है जो इस आदमी को बहुत ही भारी पर गया।

केरल का ये व्यक्ति बाहुबली फिल्म में दिखाए गए फेमस स्टंट सीन जिसमे की बाहुबली युद्ध के मैदान में हाथी के सर पर पैर रखकर हाथी के ऊपर जाकर बैठ जाता है। इसी स्टंट को केरल का एक व्यक्ति हाल ही में आजमा रहा था जब वो मरते मरते बचा।

जैसे ही वो व्यक्ति हाथी के ऊपर चढ़ने लगा हाथी ने उसे अपने सूंड से जोरदार टक्कर मार दी जिसके बाद वो आदमी काफी दूर जाकर गिरा और बुरी तरह से घायल होगया। इसलिए कहते हैं की फिल्मों में दिखाए गए एक्शन सीन्स को घर पर नहीं आजमाना चाहिए क्यूंकि वो सीन्स एक्सपर्ट्स की निगरानी में शूट किए जाते हैं और उसके लिए ग्राफ़िक्स और स्टंट एक्टर्स का प्रयोग किया जाता है।

1990 में दूरदर्शन अपर आने वाला शो “शक्तिमान” तो आप सभी को जरूर याद होगा। 90 के दशक में ये बच्चों का सबसे फेवरेट शो हुआ करता था, कई बच्चे शक्तिमान बनने के चककर में दुर्घटनों के भी शिकार हो चुके हैं। अपने अगर ये सीरियल देखा हो तो आपको याद होगा की कैसे शो खतम होने से पहले शक्तिमान बने मुकेश खन्ना बच्चों के लिए विशेष रूप से नसीहत देते नज़र आते थे की शो में दिखाए गए सीन्स को रियल लाइफ में ना करें।

लोगों को ये समझना चाहिए की फिल्म या सीरियल में दिखाए गए स्टंट सीन्स के बहुत तरीके के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है और उनमे से कई सीन्स तो आजकल लोग ग्राफ़िक्स की मदद से ही बनवा लेते हैं।

Back to top button
E-Paper