अगर नहीं चाहते जीवन में कभी न आए कोई प्रोब्लम, तो घर में ना रहने दे ये चीजें…..

पुरानी चीजों को घर में सहेज कर रखना बहुत से लोगों की आदत होते है और कई लोगों को इससे संबंधित शौक भी होता है। कई बार उन चीजों का लगातार प्रयोग करने की वजह से हम उन्हें घर से निकाल नहीं पाते तो कभी-कभार उनके साथ भावनात्मक जुड़ाव ही इसकी एकमात्र वजह बनती है।

वहीं दोनों ही हालातों में पुराने सामान से नजदीकी रखना सही विकल्प नहीं है क्योंकि ये पुराने और सस्ते सामान अपने साथ कुछ नकारात्मक ऊर्जा को सहेजकर रखते हैं, साथ ही ये जीवन की गुणवत्ता को भी बाधित करते है तो इसलिए इन्हें सही समय पर घर से बाहर निकालना ही चाहिए।

जाहिर सी बात है कोई भी व्यक्ति अपने सभी पुराने सामान तो बाहर नहीं निकाल सकता लेकिन इस लेख में हम कुछ ऐसे सामानों की सूची आपको प्रदान कर रहे हैं जिन्हें किसी भी रूप में आपको घर के भीतर नहीं रखना चाहिए।

 तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो सामान–

प्लास्टिक के बर्तन,स्टील की तुलना में काफी सस्ते आते हैं। अस्थायी फर्नीचर वो होता है जो हम पैसे बचाने के लिए सस्ता सामान ले लेते हैं और अगर आप ऐसे अस्थायी सामनों को अपने घर रखेंगे तो ना सिर्फ ये आपकी क्वालिटी ऑफ लाइव को कम करते हैं वल्कि वास्तुशास्त्र के अनुसार भी ये सही नहीं है।

मेकअप के के सामान में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं है, लेकिन अगर आप सस्ता या एक्सपायर्ड मेक अप का प्रयोग करते हैं तो ये आपके लिए और ज्यादा नकारात्मक साबित हो सकता है तो इसलिए अगर आपकी वैनिटी में कोई सस्ती नेल पॉलिश या अन्य सामान रखा है तो उसे तुरंत बाहर कर दीजिए।

कार्पेट्स के अंदर बहुत सारा डस्ट होता है, आपको यह सलाह दी जाती है कि आपको सप्ताह में दो बार अपने कार्पेट अवश्य धोने चाहिए। लेकिन आप इन्हें क्तना ही धो लें, इनमें फंसा गंद बाहर नहीं निकल पाता इसलिए आपको समय-समय पर अपने कार्पेट्स भी बदलते रहने चाहिए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें