क्या सेब के सिरके से कम होता है वजन? जानिए क्या है हकीकत

अनबेलेंस्ड लाइफस्टाइल में बढ़ता वजन कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बन गया है. ऐसे में वजन कम करने की कोशिशों में जुटे लोग अलग-अलग तरह के कई नुस्खे ट्राइ करते हैं. वहीं कई लोग वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) भी पीते हैं. क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए सही मात्रा और सही समय में एप्पल साइडर विनेगर पीना आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर को सेब का सिरका भी कहा जाता है. जिसमें विटामिन बी, एसिटिक एसिड, साइट्रिक एसिड, कारोटेनॉयड्स, एंटी माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके चलते नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर पीने के सही तरीके और फायदों के बारे में.

एप्पल साइडर विनेगर पीने का तरीका
तेजी से वजन कम करने के लिए रोज रात को सोने से पहले 15-20 मिली लीटर एप्पल साइडर विनेगर में 2-3 चम्मच पानी मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपका वेट लॉस जल्दी होगा. मगर ध्यान रहे, डायरेक्ट एप्पल साइडर विनेगर का सेवन पेट और गले के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं. इसलिए सेब के सिरके को हमेशा पानी में मिलाकर ही पीएं. आइए अब जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे.

संक्रमण से निजात
एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्वों से भरपूर एप्पल साइडर विनेगर पेट को बैक्टीरिया फ्री रखने का कारगर तरीका है. ऐसे में नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर पीने से आप संक्रमण और एलर्जी को खुद से दूर रख सकते हैं. साथ ही सांसों की बदबू से भी चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

वेट लॉस में मददगार
एप्पल साइडर विनेगर पीने से ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म तेज होता है बल्कि पेट का पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. जिसके कारण रात को सोने से पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से वजन तेजी से घटने लगता है.

हेल्दी रहेगा पेट
रोज रात को सोने से आधा घंटा पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन पेट में गैस, कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग और सीने में जलन से निजात दिलाने में भी कारगर होता है. जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्या कम देखने को मिलती हैं और आपका पेट भी हेल्दी रहता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें