नौतपा से पहले राजस्थान में भीषण गर्मी, पिछले 48 घण्टों में 12 की मौत

जयपुर । आसमान से अंगारे बरसा रहे सूरज से प्रदेश अब खौलने लगा है। शुक्रवार को फलौदी शहर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। फलौदी का अधिकतम तापमान 49 और न्यूनतम तापमान 36.8 डिग्री दर्ज किया गया। जैसलमेर और बाड़मेर का पारा भी 48 पार रहा। जयपुर सहित प्रदेश के 20 शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। प्रदेश में पिछले गर्मी से 48 घंटों में 12 लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार को गर्मी के कारण पाली में मां-बेटे की मौत हुई। वहीं जयपुर, बालोतरा और कोटा में भी तीन लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार ने लू से बालोतरा में तीन, भीलवाड़ा, बीकानेर और जोधपुर में एक-एक जनहानि की पुष्टि की है जबकि अलवर में एक, जालौर में चार और जैसलमेर में एक मौत की पुष्टि मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हीट वैव से नहीं की है।

मौसम विभाग ने 29 मई के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है। इस दौरान प्रदेश के कई शहरों में आंधी-बारिश हो सकती है। प्रदेश में नौतपा की शुरुआत 25 मई से होगी। इससे पहले ही प्रदेश भीषण गर्मी और लू की चपेट में है।

शुक्रवार को भी गर्मी के कारण पाली के सादड़ी में मां-बेटे की मौत हो गई। रात को बेटे ने और सुबह मां ने दम तोड़ दिया। दोनों सादड़ी के गुडा मांगलियान का रहने वाले थे। जानकारी के अनुसार ग्राम गुड़ा मांगलियान निवासी समंदर सिंह (45) पुत्र माधो सिंह और उसकी मां राजू कुंवर (80) पत्नी माधो सिंह की कल तबीयत खराब हो गई। डॉक्टर निर्मल जांगिड़ ने बताया कि समंदर सिंह को हॉस्पिटल में लाने से पहले मौत हो गई थी, जबकि राजू कंवर को रेफर करने के लिए बोला गया लेकिन परिजन नहीं ले गए। सुबह 5 बजे उनकी मौत हो गई।

इसी तरह जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में भी हीटवेव की वजह से एक की मौत हो गई। सवाई मानसिंह हॉस्पिटल की मैन बिल्डिंग के मेडिकल आईसीयू में भर्ती मरीज ने शुक्रवार तड़के दम तोड़ दिया। मरीज को जब भर्ती करवाया था तब उसकी हालत नाजुक थी और उल्टी-दस्त के अलावा डिहाइड्रेशन का ग्रसित था। मरीज का नाम रेवत सिंह बताया जा रहा है। एसएमएस हॉस्पिटल में ही सुरक्षा गार्ड की नौकरी करता है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक वह दो दिन से ड्यूटी पर भी नहीं आया था। वहीं बालोतरा के नाहटा हॉस्पिटल में एक के बाद एक गर्मी से अचेत होकर पहुंचे लोगों को पानी और बर्फ से नहलाया गया।

एसीएस शुभ्रा सिंह ने दिए मौत की जांच के आदेश

एसीएस शुभ्रा सिंह ने प्रदेश में लू-गर्मी से हुई मौतों की जांच के आदेश दिए हैं। एसीएस शुभ्रा सिंह ने शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशालय में बैठक लेकर गर्मी के कारण हुई मौतों की ऑडिट करवाने और उनकी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में एसीएस ने हर जिले में मौजूद सभी सरकारी हॉस्पिटल का प्लान बनाने के निर्देश जारी किए है। ये प्लान सात दिन में बनाकर देना होगा।

प्रदेश में गर्मी, लू, हीटवेव शुक्रवार को जानलेवा हो गई। देश के सर्वाधिक गर्मी वाले 10 शहरों में प्रदेश के 5 शहर हैं। तापमान ने 24 घंटे में गर्मी का 7 साल रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाड़मेर में पारा 0.8 डिग्री बढ़ोत्तरी के साथ 48.8 डिग्री पर पहुंच गया। इससे पहले 2022 में 48.1 डिग्री था। हालांकि अब तक का सर्वाधिक तापमान 2016 में 49.5 डिग्री पहुंच गया था। प्रदेश में अचानक बढ़े तापमान से लोग गर्मी की चपेट में आने लगे हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में बाड़मेर के अलावा फलौदी भी 48.6 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं फतेहपुर, जालौर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर और कोटा में भी तापमान 47 डिग्री से ज्यादा हो गया। बीते एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी और लू ने आमजन का हाल बेहाल कर दिया। अगले तीन दिन पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में तापमान 49 से 50 डिग्री तक पहुंचने के आसार है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें