मौसम अलर्ट : उप्र को 48 घंटे में कवर कर लेगा मानसून, दो दिन उमस भरी गर्मी करेगी परेशान

कानपुर । उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अरब सागर से आ रही नम हवाओं से प्री मानसून की बारिश हो रही है। इससे अभी दो दिन तक लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करती रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की पूर्वी सीमा पूर्वी भारत में टिकी हुई है और दक्षिणी सीमा उत्तर प्रदेश की सीमा मध्य प्रदेश में है। अगले 48 घंटे में यह दोनों मानसूनी सीमाएं उत्तर प्रदेश में पहुंच जाएंगी और पूरे उत्तर प्रदेश को मानसून कवर कर लेगा। यानी 27 जून से उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पाण्डेय ने मंगलवार को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्व और पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

डॉ. पाण्डेय ने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 30.4 और न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 63 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 83 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पूर्व रही जिनकी औसत गति 2.7 किमी प्रति घंटा रही।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें