लोकसभा चुनावः मप्र की 6 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू

– 1.13 करोड़ मतदाता करेंगे 91 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

भोपाल । मध्य प्रदेश में पहले चरण के छह संसदीय क्षेत्रों में 13,588 मतदान केंद्रों पर शुक्रवार को सुबह 7.00 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारों में लगकर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल, राज्य सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल और होमगार्ड के जवान तैनात हैं।

पहले चरण में मध्यप्रदेश की छह लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा में मतदान हो रहा है। यहां वोटंग शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले 5.30 बजे से राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के समर्थकों की मौजूदगी में माकपोल किया गया। इसके बाद मतदान शुरू हुआ, जो कि शाम छह बजे तक मतदान होगा। केवल बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में दो घंटे पहले चार बजे मतदान समाप्त हो जाएगा।

पहले चरण में मध्य प्रदेश के सभी छह सीटों पर 1.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन छह सीट पर 91 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इनमें जबलपुर में 19, सीधी में 17, शहडोल में 10, बालाघाट में 16, मंडला में 14 और छिंदवाड़ा में 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले सुबह साढ़े पांच बजे सभी मतदान केन्द्रों पर माकपोल किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान के लिये सभी 6 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में चाक-चौबन्द व्यवस्थाएं की गई है। सभी मतदान क्षेत्रों में सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किये गये हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के तहत जबलपुर एयरपोर्ट में एक एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये एक हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन बालाघाट में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण के कुल 13,588 मतदान केंद्रों में से 8059 पर बेवकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखी जा रही है। मतदान केंद्र के भीतर के अलावा कुछ केंद्रों पर बाहर भी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं, गर्मी के कारण मतदाताओं को परेशानी न हो, इसके लिए पेयजल, छांव, व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था की गई है। घर से मतदान करने के लिए जिन्होंने भी आवेदन किए थे, उनसे मतदान कराया जा चुका है।

लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्भय होकर करें मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता करते हुए मतदान करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा है कि मतदाता अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर निर्भय होकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं।

उन्होंने कहा कि मतदाता समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता से ही लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक समृद्ध बनाने, संवैधानिक कर्तव्य निभाने का एक और अवसर मिला है। लोकतंत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण सोपान है। उन्होंने राज्य के प्रत्येक मतदाता से स्वतंत्र और निर्भीक होकर मतदान अवश्य करने की अपील की है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें