समुद्र से निकाला हजारों साल पुराना जहाज, मलबे में मिला खजाना, इस तरह हुआ खुलासा

तेल अवीव । समुद्र में हजारों साल पुराने एक जहाज का खजाना निकला है। यह जहाज इजरायली तट से उत्तर में करीब 2000 मीटर नीचे समुद्र की गहराई में मिला है। जहाज के मलबे से खजाना मिला, जिसे एम्फोरा के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जा रहा है कि यह 3,300 साल पुराने हो सकते हैं। इन्हें शराब के जग के रूप में जाना जाता है। यह कांस्य युग का माना जा रहा है। पिछले साल इस जहाज को लंदन की एक गैस कंपनी ने समुद्री रोबोट के जरिए स्कैनिंग करके खोजा था।

यह भूमध्य सागर में अब तक इतनी गहराई में खोजा गया सबसे पुराना जहाज है। इस युग के पिछले जहाजों के टुकड़े कभी भी जमीन से इतनी दूर नहीं मिले हैं। इससे यह पता चलता है कि प्राचीन नाविक गहरे समुद्र में यात्रा करने में सक्षम थे। खोजकर्ताओं का मानना है कि जहाज या तो तूफान के कारण या समुद्री डाकुओं के हमले से डूब गया होगा। इजरायल पुरातन प्राधिकरण की समुद्री इकाई के प्रमुख ने इसे विश्व स्तर पर इतिहास को बदलने वाली खोज बताया है।

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि जहाज संकट में डूब गया या तो यह तूफान के कारण डूब गया या समुद्री डकैती के प्रयास के कारण जो कि कांस्य युग के अंत में बेहद प्रसिद्ध थी। शोधकर्ताओं ने इसकी सटीक जगह नहीं बताई है। लेकिन कहा कि यह जमीन से 90 किमी दूर पर है। जहाज अभी भी पानी के नीचे ही है। लेकिन शोधकर्ताओं को समुद्र से इसे निकालने में कामयाबी मिल गई है। यह जग एम्फोरा कहलाते हैं, जिनका शरीर अंडाकार होता है। इसकी गर्दन पतली होती है और दो हैंडल होते हैं। तेल, शराब और फल ले जाने के लिए इस जहाज का इस्तेमाल होता था। कीचड़ भरा तल जहाज की दूसरी परत को छुपाता है, लकड़ी के बीम भी मिट्टी के नीचे दबे हुए हैं। इस खोज से यह भी बात भी पता चलती है कि प्राचीन नाविकों की नेविगेशन क्षमता जानकारी से ज्यादा उन्नत थी। इस समय नाविक भूमि के करीब ही अपनी नाव लेकर चलते थे, ताकि लौटने में आसानी हो। लेकिन यह खोज दिखाती है कि इसके नाविक बिना जमीन का टुकड़ा देखे यात्रा कर रहे थे। संभव है कि वह अपनी दिशा जानने के लिए सूर्य और तारों का इस्तेमाल करते हों। दो जहाज पहले भी इस समय के खोजे गए हैं। लेकिन वे तटों के करीब थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें