आपके हाथ आया 2000 रुपए का नोट असली है या नकली, ऐसे करें पहचान

नोटबंदी के बाद भी देश में नकली करेंसी का चलन जारी है, जिसे रोकने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।ये नकली नोट दिखने में बिल्कुल असली नोट की तरह होते हैं, ऐसे में इनकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है।अगर आपके पास 2,000 रुपये का नोट है तो आप खुद इसके नकली या असली होने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए लिए आपको यहां पर कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं।
सामने से नोट की पहचान करना

अगर आप नोट को लाइट के सामने रखेंगे तो किनारे की तरफ 2,000 लिखा होगा।इसी के नीचे एक बॉक्स बना होगा, जहां पर भी 2,000 लिखा होगा।बॉक्स के ऊपर हिंदी भाषा के अंक में 2,000 लिखा होगा।नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर होनी चाहिए।महात्मी गांधी के ठीक बगल में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और 2,000 लिखा होगा।नोट में हरे रंग की सिक्यॉरिटी थ्रेड में देवनागरी लिपि में भारत और 2,000 लिखा होगा।
हरा दिखने वाला रंग हो जाता है नीला

हरा दिखने वाला रंग नोट को टेढ़ा करने पर नीला हो जाता है।इसके अलावा 2,000 के नोट पर लिखा होगा कि मैं धारक को दो हजार रुपये अदा करने का वचन देता हूं। इसके साथ ही हिंदी में गवर्नर का हस्ताक्षर होगा।नोट के दाईं ओर महात्मा गांधी की तस्वीर का वॉरमार्क और इलेक्ट्रोटाइप 2,000 का वॉटरमार्क दिखेगा।नोट के दाईं तरफ से नीचे की ओर छोटे से बड़े अंक लिखे होंगे।
क्षैतिज स्थिति में 2,000 का प्रिंट उभरा हुआ

नोट के ऊपर रुपये के चिन्ह के साथ 2,000 लिखा होगा और इसका भी रंग बदलता रहता है।नोट के दाहिनी तरह अशोक स्तंभ की तस्वीर होगी और नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा।वहीं दृष्टिहीनों के लिए महात्मा गांधी और अशोक स्तंभ की तस्वीरें उभरी हुई होंगी।क्षैतिज स्थिति में 2,000 का प्रिंट उभरा हुआ होगा।नोट के बाएं और दाहिने भाग में कोण बनाते हुए सात लाइनें खिंची होंगी।
पीछे से नोट की पहचान करना

नोट के बाईं ओर छपाई का साल लिखा होता है।इसके अलावा नोट पर ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ के साथ स्वच्छ भारत अभियान का लोगो होगा। नोट में गांधी जी के चश्मे के बाईं तरफ के शीशे में ‘स्वच्छ’ और दाईं तरफ ‘भारत’ लिखा होगा।नोट पर 2,000 लिखा होगा, वो भी 15 भाषाओं में।इसके साथ ही नोट पर मंगलयान का नमूना बना होगा।

पत्रिका में छपी खबर के अनुसार, रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 5.45 करोड़ रुपये से ज्यादा के नकली नोट पकड़े गए, जिनमें 2,000 रुपये के 8,798 नकली नोट मिले। इनका मूल्य 1,75,96,000 रुपये था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें