2023 WC फाइनल में कैसी होगी अहमदाबाद की पिच?, क्या इस खिताबी मुकाबले में टॉस होगा बॉस

Ind vs Aus World Cup 2023 Final Pitch: 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल (World Cup 2023 Final) में अब बस कुछ समय बाकी हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच होने वाले इस खिताबी मुकाबले को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) इस बड़े मुकाबले के लिए अहमदाबाद (Ahmedabad) भी पहुंच गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी पहुंचने वाली है। दोनों टीमों के प्रदर्शन, उनकी ताकत और कमजोरी को लेकर तो बात हो ही रही है, लेकिन अहमदाबाद की पिच (Ahmedabad) को लेकर काफी विचार-विमर्श किया जा रहा है। 

अहमदाबाद के ऐतिहासिक नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में रविवार, 19 नवंबर को होने वाले 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल (World Cup 2023 Final) मुकाबले में किस तरह की पिच इस्तेमाल होगी और इसका क्या मिजाज रहेगा, हर किसी की जुबान पर यही सवाल है। क्या इस खिताबी मुकाबले में टॉस बॉस होगा। इन सभी सवालों के जवाब अहमदबाद के पिच क्यूरेटर (Pitch Curator) ने दिए हैं।

क्यूरेटर ने फाइनल मुकाबले की पिच के लिए क्या कहा? 

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के एक क्यूरेटर ने पीटीआई को बताया- 

अगर भारी रोलर काली मिट्टी की पिच पर इस्तेमाल किया गया है तो धीमी बल्लेबाजी पिच बनाई जा रही होगी, जहां बड़ा स्कोर बन सकता है, लेकिन लगातार हिट नहीं कर सकते। 315 रन के स्कोर का बचाव किया जा सकता है, क्योंकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

ICC के पिच सलाहकार एटकिन्सन स्वदेश लौटे

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल से पहले खबर आ रही है कि ICC के पिच सलाहकार एंडी एटकिन्सन स्वदेश लौट गए हैं। फाइनल की पिच की तैयारियों के दौरान एंडी एटकिन्सन दिखाई नहीं दिए, जिससे उनके भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं। 

BCCI के अधिकारी ने बताई वजह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर मीडिया को बताया

एंडी का काम खत्म हो गया है और वो वापस न्यूजीलैंड चले गए हैं। कहीं भी नहीं लिखा है कि ICC के पिच सलाहकार को फाइनल से पहले मौजूद होना जरूरी है। 

बता दें कि एटकिन्सन ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले के लिए मेजबान देश पर पिच बदलने (नई पिच से पुरानी पिच) का आरोप लगाया था, जिसके बाद BCCI अधिकारी उनसे खफा हैं। ICC ने हालांकि बाद में स्पष्टीकरण भेजा कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि नॉकआउट मैच नई पिच पर ही कराए जाने चाहिए और एटकिन्सन को पहले ही इससे अवगत करा दिया गया था।

शुक्रवार को BCCI के दो वरिष्ठ प्रमुख ग्राउंड्समैन आशीष भौमिक और तपोश चटर्जी के साथ पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और BCCI के घरेलू क्रिकेट के महाप्रबंधक एबे कुरूविला ने फाइनल के लिए पिच की तैयारियों का निरीक्षण किया, जिस पर भारी रोलर का इस्तेमाल किया गया। फिलहाल ये पुष्टि नहीं हो सकी है कि फाइनल नई पिच पर या इस्तेमाल की जा चुकी पिच पर खेला जाएगा। 

भारतीय खिलाड़ियों ने नेट्स पर किया अभ्यास

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल और रविंद्र जडेजा ने शुक्रवार, 17 नवंबर को नेट्स पर पसीना बहाया। इन खिलाड़ियों ने काफी देर तक अभ्यास किया। इस दौरान रिजर्व खिलाड़ी ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा भी दिखाई दिए। रोहित और द्रविड़ ने हमेशा की तरह पिच का जायजा में काफी समय लिया और दोनों क्यूरेटर से काफी लंबी बात की।

दरअसल एक क्रिकेट मैच में पिच का बहुत बड़ा रोल होता है। कहीं पर गेंदबाजों को तो कहीं बल्लेबाजों को फायदा मिलता है, क्योंकि भारत 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है तो ऐसे में सवाल यही है कि फाइनल में पिच का मिजाज कैसा रहेगा। 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें