यूपी में कोरोना के 2,243 सक्रिय मामले, अब तक प्रदेश में हुई कुल 138 मौतें


लखनऊ । प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,243 हो है। वहीं अब तक 3,238 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक होने के बाद घर भेजे जा चुके हैं। प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 263 मामले सामने आए हैं। अब तक प्रदेश में इस वायरस से कुल 138 मौतें हुई हैं।

6,58,982 प्रवासी कामगारों का किया गया सर्वेश्रण
प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में लाखों प्रवासी कामगारों की वापसी के बीच इनमें कोरोना संक्रमण के मामलों में भी इजाफा होता जा रहा है। अब तक आशा कार्यकत्रियों द्वारा 6,58,982 प्रवासी कामगारों का सर्वेश्रण किया जा चुका है। इनमें 764 में कोई न कोई लक्षण मिलने पर उन्होंने इसकी सूचना दी, जिसके बाद जांच करायी जा रही है। प्रमुख सचिव ने कहा कि आशा कार्यकत्रियां जिन लोगों के बारे में इस तरह की सूचना दे रही हैं, उनमें संक्रमण के मामले भी सामने आ रहे हैं। आशा वर्कर लोगों को चिह्नित करने में बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। इसके अलावा एएनएम और अन्य मेडिकल टीम का भी काम सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में ग्राम और मोहल्ला निगरानी समितियों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। वह अपना कार्य जिम्मेदारियों से करें और इस बात का ध्यान रखें कि घरेलू घरेलू एकांतवास (होम क्वारंटाइन) में भेजे गये लोग निर्धारित समय तक नियमों का पालन करें, बाहर नहीं निकलें।

7,249 कोरोना नमूनों की हुई जांच
प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि गुरुवार को विभिन्न प्रयोगशालाओं में 7,249 कोरोना नमूनों की जांच की गई। इससे पहले बुधवार को 6,740, मंगलवार को 7,189, सोमवार को 6,870 और रविवार को 6,247 कोरोना नमूनों की जांच की गई थी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को 928 पूल के जरिए विभिन्न नमूनों की जांच की गई। इससे पहले बुधवार को 772 पूल के जरिए प्रति पूल पांच-पांच नमूनों की जांच की गई। वहीं 65 पूल के जरिए प्रति पूल दस-दस नूमनों का परीक्षण किया गया।

3.49 करोड़ लोगों के बीच पहुंची स्वास्थ्य टीमें
प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के बीच पहुंचकर सर्वेश्रण कर रही हैं। 11,081 इलाकों में 2656 हॉट स्पॉट और 8425 गैर हॉट स्पॉट इलाकों को सर्वेश्रण किया गया है। अभी तक 87,141 टीमें 69,78,009 घरों के बीच सम्पर्क के लिए पहुंची है। इस दौरान 3,49,20,368 लोगों से सम्पर्क किया है। लक्षण मिलने वालों की जांच करायी गई।

बुजुर्गों में संक्रमण के प्रतिशत में गिरावट दर्ज
उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण का अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा खतरा रहता है। इसको लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसकी बदौलत काफी सुधार हुआ है। कुछ महीनों पहले तक जहां 60 से अधिक उम्र वाले 9 प्रतिशत बुजुर्ग संक्रमित थे। वहीं अब ये घटकर 6.5 प्रतिशत हो गया है।

आरोग्य सेतु अलर्ट को लेकर 29,000 से अधिक लोगों को फोन
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ‘आरोग्य सेतु’ एप के जरिए जो भी अलर्ट मिल रहे हैं, उन्हें सम्बन्धित जनपदों को भेजा जा रहा है। वहीं कन्ट्रोल रूम के जरिए जो लोग संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये हैं, उन्हें फोन करके इसकी जानकारी दे रहे हैं। अभी तक 29,010 लोगों को फोन किया जा चुका है। इन्हें सतर्क रहने की सलाह दी गई है। किसी भी प्रकार का लक्षण होने पर तत्काल सम्बन्धित जिला चिकित्सालय से सम्पर्क करने को बोला गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें