बिजली बचाओ, बिल बचाओ


नई दिल्ली। भारत उष्ण कटिबंध वाला देश है। यह दुनिया में पंखों के सबसे विशाल उपभोक्ताओं वाला देश भी है! चाहे कोई भी आकार क्यों न हो, पंखे भारत में हर घर के लिए सबसे जरूरी हैं। पंखे खरीदने के मामले में भारतीय बहुत ज्यादा सचेत होते हैं। वो बिजली का खर्च, मूल्य एवं डिज़ाईन सहित हर पक्ष का मूल्यांकन करते हैं।
पंखों का हर दिन अनिवार्य उपयोग देखते हुए हममें से प्रत्येक के लिए यह आवश्यक हो गया है कि हम अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए बिजली के खर्च के तरीके के बारे में ज्यादा सावधान रहते हुए उचित उपाय करें। बिजली के खर्च की आदतों पर गौर करते हुए बिजली की बचत करने वाले पंखों का विकल्प चुनना एक व्यवहारिक उपाय है।

चलिए छोटे उपायों से शुरुआत करें और अपने नियमित पंखों को बिजली की बचत करने वाले पंखों से बदलें, जिससे पर्यावरण को फायदा मिले और आपके बिजली के बिल में बचत हो सके।

बिजली की बचत करने वाले पंखों से आपको निम्नलिखित फायदे मिलेंगेः

  • आपका बिजली का बिल कम आएगाः यदि आप बिजली के बिल में कमी नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने घरों में बिजली की बचत करने वाले पंखे लगाएं। पंखे घर में बिजली के उपयोग में लगभग 25 प्रतिशत का योगदान देते हैं। एनर्जी एफिशियंट श्रेणी में अग्रणी कंपनी, लुमिनस टेक्नॉलॉजीज़ के अनुसार 3 स्टार एवं 5 स्टार रेटिंग वाले बिजली के पंखे लगाने से बिजली के बिल में प्रतिवर्ष क्रमशः 1250 रु. और 1500 रु. प्रति पंखे की बचत होगी।
    -अपने कार्बन फुटप्रिंट कम कर सतत भविष्य में योगदान देंः भविष्य सततता पर आधारित है! आपको बड़े परिवर्तन करने की जरूरत नहीं। सही दिशा में उठाए गए छोटे छोटे कदम काफी लाभकारी हो सकते हैं। एनर्जी एफिशियंट 3 स्टार एवं 5 स्टार फैन आम सीलिंग फैन के मुकाबले बिजली में 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं।
  • हवा का अच्छा बहावः एनर्जी एफिशियंसी पंखों की सर्विस वैल्यू यानि हवा की आपूर्ति/बिजली के खर्च पर आधारित होती है। इसलिए स्टार रेटिंग वाले पंखे न केवल बिजली के कम खर्च में ज्यादा हवा प्रदान करते हैं, बल्कि बीईई स्टार रेटिंग की जरूरतों को भी पूरा करते हैं। लुमिनस पॉवर टेक्नॉलॉजीज़ ने अपने बीईई 3’ रेटेड डिज़ाईनर एनर्जी-एफिशियंट फैंस की नई श्रृंखला में सुपर एफिशियंट सीआरएनओ इंडक्शन मोटर का समावेश किया है, जिससे बिना किसी शोर के हवा का बहाव बढ़कर 235 सीएमएम तक प्राप्त होता है।
  • एनर्जी एफिशियंट फैन अब बोरिंग नहींः यदि आप अपने घरों की खूबसूरती का नवीनीकरण करना या परिवर्तन करना चाहते हैं, तो डिज़ाईनर एनर्जी-एफिशियंट फैन चुनें। अनेक भारतीय ब्रांड्स ने हाल ही में प्रीमियम डिज़ाईनर फैंस लॉन्च किए हैं, जो डिज़ाईन में खूबसूरत होने के साथ बिजली की भी बचत करते हैं। तो अच्छे एनर्जी एफिशियंट फैन में निवेश करें और बिजली बचाओ, बिल बचाओ अभियान में शामिल हो जाएं।
Back to top button
E-Paper