सरकार की शानदार स्‍कीम : सिर्फ एक बार लगाइए पैसा, हर महीने होगी जबरदस्त कमाई

Post Office Monthly Income Scheme: महामारी के दौर में हमें इस बात का अहसास हो रहा है कि नौकरी के अलावा मंथली कमाई का एक गारंटीड सोर्स भी होना चाहिए. जब भी हम पूरी तरह सेफ और गारंटीड रिटर्न की बात करते हैं, तो उसमें सबसे पहले पोस्‍ट ऑफिस यानी डाक घर की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स का नाम सामने आता है. इन्‍हीं में से एक स्‍कीम पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) है. यह स्‍कीम निवेशकों को हर महीने एक तय रकम के कमाई की गारंटी देती है. इस स्‍कीम में अकाउंट खोलकर एकमुश्‍त पैसे जमा करना होता है. इस जमा पर सरकार की तरफ से सालाना ब्‍याज तय कर दिया जाता है. जमा रकम के हिसाब से अकाउंट होल्‍डर के खाते में हर महीने एक गारंटीड रकम मिलती रहती है. डाक घर की यह स्‍कीम पांच साल के लिए होती है. हालांकि, इसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. पोस्‍ट ऑफिस में जमा रकम में कोई जोखिम  भी नहीं रहता है और 100 फीसदी सुरक्षित रहती है. आइए समझते हैं इस स्‍कीम का कैसे ले सकते हैं फायदा और कैसे हर महीने मिलेगी गारंटीड रकम…

कौन कर सकता है निवेश
पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में कोई भी भारतीय नागरिक जमा कर सकता है. अगर कोई हर महीने गारंटीड इनकम चाहता है तो उसके लिए यह बेहतर स्‍कीम है. वहीं, अगर किसी व्‍यक्ति को रिटायरमेंट पर एकमुश्‍त फंड मिला हो तो वह सुरक्षित और हर महीने निश्चित कमाई के लिए इस स्‍कीम का विकल्‍प चुन सकता है.

कितना मिलेगा ब्‍याज, क्‍या है निवेश लिमिट
पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम पर फिलहाल 6.6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है. स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है. सिंगल अ​काउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वॉइंट अकाउंट है तो अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 एडल्ट भी हो सकते हैं. लेकिन अधिकतम 9 लाख जमा की लिमिट ही रहेगी.

POMIS: हर महीने कैसे होगी कमाई
पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम में हर महीने इनकम का एक कैलकुलेशन है. इस ऐसे समझिए. मान लीजिए आपने अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4,50,000 लाख रुपये जमा किया है. अब इस पर सालाना 6.6 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. इस तरह 4.50 लाख जमा करते है तो हर महीने आपको 2475 रुपये की इनकम होगी. वहीं, अगर ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए हैं. अब इस पर 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 59400 रुपये होगा. इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा. इस तरह हर महीने का ब्याज करीब 4950 रुपये होगा.

POMIS: कैसे खुलवाएं खाता
इसके लिए सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में सेविंग्‍स अकाउंट खोलना होगा. अगर आपके पास पहले से अकाउंट नहीं है. इसके बाद किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच से मंथली इनकम स्कीम के लिए एक फॉर्म लेना होगा. इसे सही सही भरकर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साक पोस्ट ऑफिस में जमा करें. फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैया या चेक जमा करें. आपके पास आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना जरूरी है. एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल होने चाहिए. यह खाता खोलने के लिए शुरू में 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा. ध्यान रहे कि अपने साथ इन डॉक्युमेंट्स की ओरिजिनल कॉपी भी वेरिफिकेशन के लिए जरूर लेकर जाएं.

POMIS: क्‍या है खासियत
पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में लॉकइन पीरियड 5 साल का होता है. लेकिन इसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इसमें अकाउंट होल्‍डर को सिंगल और 3 एडल्ट मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है. अगर आप अपना शहर या पता बदलते हैं तो इस अकाउंट को एक पोसट आफिस से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं. इसपर सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 हिस्सों में बांटकर मंथली आधार पर खाते में डाला जाता है. यह भी जान लें कि अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालते हैं तो इसपर पेनल्टी देनी होगी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें