नारी समाज के हर क्षेत्र में अग्रणी फिर भी उसके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार क्यों: भावना सिंह


भास्कर समाचार सेवा
नजीबाबाद।मंडावली के आर्य सुगंध संस्थान मुस्सेपुर में स‌ंचालिका कमलेश आर्य की देखरेख में आयोजित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यअतिथि रानी भावना सिंह, अर्चना सलिल आर्य एवं विशिष्ट अतिथि डॉ. नीता सिंह, मीना बक्शी ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रानी भावना सिंह ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना जरूरी है। महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगीं तो समाज में महिलाओं का सम्मान होगा। उन्होंने कहा कि आर्य समाज के हर क्षेत्र में अग्रणी है वह अपने नाम का परचम फहरा रही है। इसके बावजूद उसके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार क्यों होता है यह एक विचारणीय प्रश्न है।
अर्चना सलिल आर्य ने कहा कि महिलाएं देश का आधार है। देश की प्रगति में जितना योगदान पुरुषों का है उतना ही महिलाओं का भी है। उन्होंने महिलाओं से अपने अधिकारों, सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से कार्यक्रम का समां बांधा।
प्रसिद्ध व्यापारी नेता कपिल सर्राफ ने कहा कि वर्तमान में देश विदेश में महिलाएं अनेक उच्च पदों पर आसीन हैं। हमारे देश में हमारी राष्ट्रपति महिला हैं इसके साथ ही अनेक प्रदेशों की मुख्यमंत्री भी महिला है। ने नारी शक्ति का सम्मान करते हुए अपनी तरफ से हर संभव सहयोग का वायदा किया।
प्रधानाचार्य गर्जना आर्य के संचालन में कार्यक्रम में माधुरी बड़थ्वाल, शमसा नकवी, सरिता सैनी, मंगेश शर्मा, बिंदू सराफ, सुबोध महिद्रा, डॉ. मंजू जौहरी, जूलि दत्ता, बबीता तायल, आशा, पुष्पा लाहोटी, प्रभा गुप्ता, उमा गर्ग, सरिता आर्य, निर्देश देवी, आशा राजा, कृष्णकांता गोयल, संतोष बाला आर्य, डॉक्टर एन बनो, डॉ नीता सिंहआदि महिलाओं ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम में जिला विकलांग अधिकारी अजय कुमार, प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने मे आर्य सुगंध संस्थान मूसेपुर आश्रम के संरक्षक सुंदर गोयल व समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें