व्हिज़हैक टेक्नोलॉजीज के सीओओ कौशिक रे ने बताये साइबर सुरक्षा में करियर बनाने के लिए उपलब्धि और फायदे

भास्कर समाचार सेवा
नई दिल्ली। तकनीकी क्षेत्र में जहां नौकरी में संकट के बादल मंडरा रहे हैं वहीं कॉरपोरेट क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। तेजी से आगे बढ़ने वाले क्षेत्र में साइबर सुरक्षा (सिक्युरिटी) में काम करना बेहतर विकल्प है। इस क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है, यह नौकरी पाने का बेहतरीन स्त्रोत है। व्हिज़हैक टेक्नोलॉजीज (Whizhack Technologies) के सीओओ कौशिक रे (Kaushik Ray) ने साइबर सुरक्षा (Cyber Security) में करियर बनाने के लिए सायबर सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने की उपलब्धि और फायदे को बताया है। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के कुछ अंश :

प्रश्न :- साइबर सुरक्षा में आकर्षक करियर बनाने के लिए किस तरह के पाठ्यक्रम और तैयारी करने की आवश्यकता है?

उत्तर :- जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, साइबर सुरक्षा में पारंगत लोगों की भी आवश्यकता बढ़ रही है। यदि आप साइबर सुरक्षा में आकर्षक करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो कुछ चीजों का ज्ञान और अनुभव बेहद आवश्यक है। इसके लिए आपको इस विषय में पारंगत होने के लिए सर्वप्रथम इस विषय में उचित शिक्षा लेना बेहद आवश्यक है। ताकि इस क्षेत्र में आपकी नींव मजबूत हो सके। कई कॉलेज और विश्वविद्यालय अब साइबर सुरक्षा में विशेषज्ञता के लिए डिग्री प्रदान करते हैं, जो आपको इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान कर सकते हैं। इन प्रोग्राम में आमतौर पर नेटवर्क सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी, एथिकल हैकिंग और जोखिम प्रबंधन विषय शामिल होते हैं।
आज इस प्रकार के कई सर्टिफिकेट प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपकी इस क्षेत्र में आपकी स्किल (कौशल) को बढ़ाएंगे। साथ ही आपके अनुभव और कार्यकुशलता में वृद्धि के साथ इस क्षेत्र में विशेषता दिलाकर बेहतर व्यवसाय या नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे। उदाहरण के लिए IIT जोधपुर TISC (अकादमिक उत्कृष्टता के लिए) और साइबर सुरक्षा उद्योग के अग्रणी व्हिज़हैक (नवीनतम व्यावहारिक कौशल के लिए) ने मिलकर सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम आरम्भ की है।
जहां भी संभव हो प्रैक्टीकल अर्थात व्यवहारिक ज्ञान और अनुभव प्राप्त करना बेहद जरूरी है। इसमें इंटर्नशिप, स्वयंसेवी (वालंटियर) कार्य या आपकी व्यक्तिगत परियोजनाएं भी शामिल हो सकती हैं जो आपको इस क्षेत्र में आवेदन करने या काम करने में सहायक सिद्ध होगी। कई साइबर सुरक्षा में काम करने वाले लोगों को उनके व्यवहारिक ज्ञान और अनुभव के आधार पर ज्यादा सैलरी प्राप्त होती है। इसलिए आप अपने व्यवहारिक अनुभव और ज्ञान को बढ़ाकर दूसरे उम्मीदवारों से खुद को बेहतर बना सकते हो।

प्रश्न :- क्या साइबर सुरक्षा में प्रवेश करने के लिए विज्ञान की पृष्ठभूमि अत्यंत आवश्यक है?

उत्तर :- साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए विज्ञान विषय लेकर पढ़ाई करना आवश्यक नहीं है। यह एक गलतफहमी है। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, या गणित (एसटीईएम) विषय लेकर शिक्षा पाना निश्चित रूप से मददगार हो सकती है, लेकिन हर क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए इन विषयों की आवश्यकता नहीं होती है।
जबकि वास्तविकता यह है कि कई साइबर सुरक्षा में काम करने वाले अलग अलग शैक्षिक और व्यवसायिक पृष्ठभूमि से आते हैं। कई सफल व्यवसायी या इस क्षेत्र में काम करने वाले के पास बिजनेस, मनोविज्ञान, वाणिज्य आदि की डिग्री होती है जबकि कई ने वकालत और सैनिक शिक्षा से अपने करियर की शुरुआत की थी।
साइबर सुरक्षा में सफलता के लिए जो महत्वपूर्ण है वह समस्या का समाधान, आगे की सोच और छोटी छोटी बारीकियों को ध्यान देना उन्हें समझना यही योग्यता काम आती है। साइबर सुरक्षा प्रोफेशनलों को रचनात्मक रूप से सोचना और नए खतरों और चुनौतियों का सामना करना आना चाहिए।

प्रश्न :- साइबर सुरक्षा काम करने या करियर बनाने के लिए इस क्षेत्र में कैसे प्रवेश करें ? इस शिक्षा के लिए कोई विशेष पैकेज है क्या और साइबर सेक्युरिटी के विद्यार्थी किस प्रकार वर्ष-दर-वर्ष खुद में विकास पाने की आशा कर सकते हैं?

उत्तर :- साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की भारी कमी के कारण और प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में प्रवेश स्तर में वेतन बहुत ज्यादा है। कई साइबर सुरक्षा मेजर जैसे कि व्हिज़हैक टेक्नोलॉजीज जो विश्व स्तर पर साइबर सुरक्षा उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है, इनकी एंट्री लेवल राशि लगभग 4 लाख प्रति वर्ष है। लेकिन लगभग 40%की औसत वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ, उद्योग में सबसे योग्य में कोई एक इसे आसानी से 25 लाख प्रति वर्ष बना सकते हैं। वो भी 8 साल से कम अवधि में। यहां मुख्य बिंदु है सही अनुभव प्राप्त करना क्योंकि अत्यधिक कुशल प्रतिभा प्राप्त करने में भारी प्रतिस्पर्धा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सबसे बेहतरीन साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की विश्व स्तर पर भी आवश्यकता होती है इसलिए बेहतर कार्य करने वाले अधिक पारिश्रमिक लेकर आसानी से पश्चिमी देशों या खाड़ी देशों में स्थानांतरित हो सकते हैं। सफल हैकर बग बाउंटी प्रोग्राम से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मई 2019 और अप्रैल 2020 के बीच भारतीय हैकरों ने ₹35 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

प्रश्न :- साइबर सुरक्षा पेशेवर किस प्रकार के क्षेत्रों में रोजगार की तलाश कर सकते हैं? क्या साइबर सुरक्षा में कोई सुपर स्पेशलाइजेशन है जो पेशेवरों को अपना करियर बढ़ाने में मदद कर सकता है?

उत्तर :- साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में रोजगार की तलाश कर सकते हैं, क्योंकि लगभग हर उद्योग जो डिजिटल तकनीक पर निर्भर करता है, उसे साइबर खतरों से बचाने में मदद करने के लिए कुशल और अनुभवी पेशेवरों की आवश्यकता होती है। कुछ सबसे आम क्षेत्रों में जहां साइबर सुरक्षा पेशेवर कार्यरत हैं, उनमें वित्त, स्वास्थ्य सेवा, सरकार और प्रौद्योगिकी शामिल हैं। साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में, कई सुपर स्पेशलाइजेशन भी हैं जो पेशेवरों को अपना करियर बढ़ाने और नौकरी के बाजार में अलग दिखने में मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ विशेषज्ञताओं में शामिल हैं:

पेनेट्रेशन टेस्टिंग: इस क्षेत्र के पेशेवर कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क में कमजोरियों की पहचान करते है और उसे ढूंढ कर कमियों को दूर करते हैं ताकि संगठनों को उनकी सुरक्षा में सुधार करने में मदद मिल सके।

थ्रेट इंटेलिजेंस: इस क्षेत्र के पेशेवर संभावित साइबर खतरों की पहचान करने के लिए स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला से डेटा एकत्र करते हैं और उनका विश्लेषण करते हैं और संगठनों को सक्रिय रूप से उनका जवाब देने में मदद करते हैं।

डिजिटल फोरेंसिक: इस क्षेत्र के पेशेवर साइबर-अपराधों से संबंधित डिजिटल सबूतों की जांच और विश्लेषण करने के लिए अपने तकनीकी कौशल का उपयोग करते हैं, जिससे कानूनी जांच एजेंसियों और अन्य संगठनों को अपराधियों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने में मदद करते हैं।

क्लाउड सिक्युरिटी: ज्यादा से ज्यादा संगठन और कंपनियों द्वारा अपने डेटा और एप्लिकेशन को क्लाउड पर ले जाया जा रहा है। क्लाउड की व्यवसायिक विशेषता और सुरक्षा हेतु साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की भारी मांग है। क्लाउड-आधारित सिस्टम और डेटा की सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करने में यह मदद करते हैं।

आइडेंटिटी एंड एक्सेस मैनेजमेंट: उपयोगकर्ता द्वारा कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क का प्रयोग करने पर उन्हें सही एक्सेस (प्रबंधन) तक पहुंचने के लिए यह इस क्षेत्र के सायबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की जिम्मेदारी है कि वह सुनिश्चित करे कि केवल अधिकृत व्यक्ति ही उन संवेदनशील डेटा और संसाधनों तक अपनी पहुंच बनाने में सक्षम रहे।
इनमें से एक या अधिक क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने के बाद साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। ज्यादा अनुभवी और कई क्षेत्रों के जानकार को अपना करियर आगे बढ़ाने के ज्यादा मौके प्राप्त होते हैं।

प्रश्न:- टेक-सेक्टर में जॉब मार्केट सिकुड़ रहा है, रोज छंटनी की खबरें आ रही हैं? एक अस्थिर नौकरी बाजार में साइबर सुरक्षा नौकरियां कैसे प्रभावित नहीं होती हैं? वास्तव में, आपके अनुसार वे कौन से कारक हैं जो बाजार में वृद्धि को गति दे रहे हैं?

उत्तर – साइबर सुरक्षा वेंचर्स के संस्थापक स्टीव मॉर्गन ने बताया कि ‘साइबर सुरक्षा व्यवहारिक रूप से एक कम लागत वाला उद्योग है’। विश्व स्तर पर किसी भी प्रकार या आकार के संगठनों के लिए साइबर सुरक्षा अनिवार्य है। साइबर सुरक्षा ही एक चीज़ है जिसमें खर्च की कोई सीमा नहीं है। क्योंकि तकनीकी के विकास के साथ सुरक्षा आवश्यक है। बाजार की मांग को देखते हुए साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेष अनुभव रखने वाले व्यक्ति के लिए रोजगार के विशेष अवसर खुले हैं।

सन 2013 से लेकर 2021 के बीच दुनिया भर में खुली साइबर सुरक्षा नौकरियों की संख्या 350% बढ़कर 1 मिलियन से 3.5 मिलियन हो गई। हाल ही में अमेज़ॅन, सेल्सफोर्स, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा जैसे बड़े कंपनी में 140000 कर्मचारियों को हटाया गया है। उनकी जगह साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ गई है। जिसका मुख्य कारण है कि तकनीकी के विकास के साथ साथ साइबर क्राइम भी बढ़ गए है। कई प्रकार से साइबर क्राइम हो रहे हैं। जिससे व्यवसायिक, आर्थिक और व्यक्तिगत नुकसान होने की संभावना बढ़ रही है। इन्हें रोकने के लिए साइबर सुरक्षा प्रोफेशनल्स की अधिक आवश्यकता है। इसलिए साइबर सुरक्षा में काम करने वाले लोगों की मांग बढ़ गई है। सभी को सुरक्षा चाहिए इसलिए सायबर सुरक्षा बेहद विकास और जल्द आगे बढ़ने वाला उद्योग बन रहा है।
ग्राहकों के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए कंपनी पर दबाव बनता है। अतः साइबर सुरक्षा पेशेवरों की अधिक आवश्यकता होती है, जिससे साइबर सुरक्षा पेशेवरों की मांग में भी वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसी नई तकनीकों के उदय ने साइबर हमलों के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं, जिससे बचने के लिए विशेष साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता पैदा हुई है जो इन उभरती प्रौद्योगिकियों को सुरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें