म.प्र. के कई जिलों में चलेंगी गर्म हवाएं, तेज गर्मी के बीच हो सकती है राहत की बारिश

भोपाल (हि.स.)। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने रविवार को कई जिलों में हीट वेव चलने की आशंका जताई है। वहीं, मौजूदा वेदर सिस्टम की वजह से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी सकती है, जो कुछ समय के लिए गर्मी से राहत देगी।

मध्यप्रदेश में रविवार को तेज गर्मी के बीच हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बैतूल, अनूपपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में सुबह के समय हल्की बारिश का अनुमान जताया है। यहां गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में गर्मी रहेगी।

ग्वालियर, रतलाम, गुना, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में गर्म हवाएं चलने का भी अनुमान है। लोकल सिस्टम एक्टिव होने से कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। इससे पहले शनिवार को उज्जैन, नीमच और मंदसौर में लोकल सिस्टम एक्टिव हुआ था, जिससे बूंदाबांदी हुई थी।

प्रदेश में 22 मई से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 22 और 23 मई को अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में मौसम बदला सा रहेगा। भोपाल में भी हल्की बारिश होगी। वहीं, राजधानी भोपाल में रविवार को मौसम विभाग ने तेज गर्मी पड़ने के आसार जताए हैं। 22 मई से मौसम बदलेगा और बादल छाए रहेंगे। 23 मई को हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 24 मई को भी बादल छाए रहेंगे।

इंदौर में शनिवार को गरज- चमक के साथ हुई तेज बारिश

इंदौर में दिनभर तेज धूप के बाद शनिवार शाम को जमकर बादल बरसे। 24 घंटे में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश की सूचना है। इस दौरान जमकर बिजली कड़कती रही। कई जगह पेड़ धराशायी हो गए तो बिजली भी गुल हो गई। मौसम विभाग ने रविवार शाम को भी मौसम इसी तरह अचानक बदलने की आशंका जताई है।

नया सिस्टम एक्टिव होने से फिर बारिश

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 22-23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। अनुमान है कि नौतपा की शुरुआत में भी बारिश होगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें