22 से 28 मई तक चलेगा विशेष बाल विवाह जागरूकता अभियान

जनहित फाउंडेशन और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन यूएस संयुक्त रूप से करेगा कार्यक्रम

भास्कर समाचार सेवा
मेरठ।
जनहित फाउंडेशन और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन यूएस संयुक्त रूप से बागपत जनपद के 150 गावों में लगातार जन जागरूकता कार्यक्रम करेगा।

“एक्सेस टू जस्टिस” कार्यक्रम के तहत बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसके तहत बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल तस्करी, बाल यौन शौषण के दुष्परिणाम के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी, साथ ही उपस्थित ग्रामीणों से बाल विवाह, बाल मजदूरी ना हो, इसके लिए संकल्प, शपथ भी कराई जाएगी। गांव स्तरीय बाल संरक्षण समिति बनाकर उनको सक्रिय एवं संवेदनशील बनाया जाएगा। समुदाय के लोगों को इस प्रकार के सामाजिक कुरीति से बचाव के साथ क़ानूनी मदद से बाल विवाह और बाल मजदूरी पर रोक लगाने संबंधी जानकारी दी जाएगी। बाल विवाह होने पर कानूनी कार्रवाई और सजा के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा। बाल मजदूरी और बाल तस्करी में दी जाने वाली प्रलोभन से भी सतर्क रहने हेतु सभी को बताया जाएगा।

लैंगिक शोषण के बारे में दी जाएगी जानकारी
बच्चों के लैंगिक शोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही चाइल्ड हेल्प लाइन सेवा 1098, जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से मिलने वाले सहयोग और मुआवजे के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा।

150 गांवों के लोगों को जोड़ा जाएगा
जनहित फाउंडेशन की निदेशिका अनीता राणा मलिक द्वारा “एक्सेस टू जस्टिस” कार्यक्रम के तहत गुड टच और बैड टच के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाएगी। जनहित फाउंडेशन इन 150 गांवों के लोगों को एक साथ जोड़कर बाल अपराध मुक्त बनाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें