अक्षय कुमार ने ट्वीट कर कहा-उन्हें भारत की नागरिकता मिल गई है, फैंस ने दी बधाईयां

15 अगस्त को अक्षय कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्हें भारत की नागरिकता मिल गई है। जिसके बाद उन्हें फैंस ने ढे़र सारी बधाईंयां दी है। इसके पहले उनके पास कैनेडियन नागरिकता थी। अक्षय के अलावा भी आलिया और नोरा, जैसे कई सेलेब्स हैं, जो विदेशी नागरिकता के साथ फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं।

इसी पर हमने फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) के अध्यक्ष अशोक दुबे से बात की। उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री में काम कर रहे विदेशी क्रू मेंबर्स में लगभग 90% के पास फिल्म वीजा नहीं है और उनमें सबसे ज्यादा रशिया के लोग हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में विदेशियों को कास्ट करने का प्रोसेस?

FWICE के अध्यक्ष अशोक दुबे ने बताया- कुछ कॉर्पोरेट ग्रुप हैं, जो विदेशी क्रू मेंबर्स से जुड़े हैं। बड़े-बड़े प्रोडक्शन के साथ भी उनका टाईअप होता है। अपनी जरूरत के हिसाब से प्रोडक्शन हाउस कॉर्पोरेट ग्रुप को अप्रोच करते हैं। फिर कॉर्पोरेट ग्रुप विदेशी क्रू मेंबर्स उन तक पहुंचाते हैं।

इंडस्ट्री में सिर्फ 10-15% लोग ही फिल्म वीजा पर काम करते

इंडस्ट्री में काम कर रहे विदेशियों की बात करें तो इसमें फिल्म वीजा पर आने वाले लोगों की संख्या बेहद ही कम हैं। 10-15% लोग ही फिल्म वीजा पर काम करते हैं। इंडस्ट्री में टूरिस्ट वीजा और बिजनेस वीजा वाले लोग अधिक हैं। कैमरा हेंडल करने वाले, मेकअप आर्टिस्ट जैसे लोग इस लिस्ट में शामिल हैं। अधिकतर लोगों की कोई पहचान नहीं है। प्रोड्यूसर्स को भी इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उनकी टीम में गैर कानूनी ढंग से लोग काम कर रहे हैं।

विदेशी होने की वजह से क्या फिल्म इंडस्ट्री का कार्ड मिलता है?

जो लोग फिल्म या वर्किंग वीजा पर आते हैं, उन्हें संबंधित एसोसिएशन से कार्ड मिल जाता है। जैसे डांसर्स को डांस एसोसिएशन से कार्ड मिलता है। जिनका वीजा नहीं होता वो सोर्स के माध्यम से इंडस्ट्री से जुड़े रहते हैं। गैर-कानूनी को लोग काम दिलाने के पीछे कई बड़े नेताओं का भी हाथ होता है।

इंडस्ट्री में अधिकांश विदेशी रूसी

अधिकतर विदेशियों को यूके, रूस और उज्बेकिस्तान जैसे देशों से काम पर रखा जा रहा है। सबसे ज्यादा लोग रूस से हैं। बॉलीवुड में जूनियर एक्टर, मेकअप आर्टिस्ट, हेयर स्टाइलिस्ट, डांसर, एक्शन डायरेक्टर, स्टंट मैन, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर और तकनीशियन के रूप में बड़ी संख्या में विदेशियों को काम पर रखा जा रहा है।

लगभग 90% विदेशी परमिट के बिना गैर कानूनी तरीके से इस इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में पाकिस्तानी क्रू मेंबर्स बैन

अशोक दुबे ने आगे बताया कि हमने कई बार पुलिस में अवैध रूप से काम करने वाले विदेशियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है लेकिन उन्होंने हमारी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। कार्यवाही भी ढंग से नहीं हुई। विदेशियों का काम करना यहां के नागरिकों के लिए खतरनाक हैं। दूसरी बात ये भी है कि इनके कारण यहां के लोगों को काम मिलने में परेशानी होती है।

जिस तरह से पाकिस्तानी एक्टर्स और क्रू मेंबर्स को इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में काम करने की अनुमति नहीं है, उसी तरह बाकी देशों के विदेशी क्रू को यहां बड़ी तादाद में काम नहीं दिया जाना चाहिए।

सवाल- वर्क और फिल्म वीजा में अंतर ?
जवाब- वर्क वीजा एक प्रकार का वीजा होता है जो किसी व्यक्ति को एक विशेष देश में काम करने की अनुमति देता है। वहीं फिल्म वीजा का उपयोग फिल्म या टेलीविजन शूटिंग आदि में काम करने के लिए किया जाता है।

सवाल- फिल्म वीजा रिन्यू के क्या प्रावधान हैं?
जवाब- वीजा रिन्यू के प्रावधान विभिन्न देशों के आधार पर अलग हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वीजा की मान्यता समय सीमा तक होती है और इसकी रिन्यू की जा सकती है।

सवाल- किस कंडीशन में वर्क/ फिल्म वीजा को रद्द किया जाता है?
जवाब- वर्क वीजा को रद्द करने के लिए विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे कि काम की अवस्था में कमी, कानूनी उल्लंघन, या वीजा की शर्तों का उल्लंघन।

सवाल- वीजा मिलने के मूल आधार क्या होते हैं?
जवाब- वीजा की प्राप्ति के मूल आधार व्यक्ति के उद्देश्य, देश के वीजा नियमों के अनुसार अलग हो सकते हैं, जैसे कि पर्यटन, काम, पढ़ाई, परिवार के साथ रहना आदि।

सवाल- वीजा एक्सपायर होने के बाद भारत में काम करने भी शख्स भारत में काम कर रहा तो सजा का क्या प्रावधान है?
जवाब- वीजा की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी व्यक्ति को विशेष देश में काम करने की अनुमति नहीं होती है। अगर व्यक्ति वीजा समय सीमा के बाद भी विशेष देश में रहकर काम करता है, तो वह कानूनी कार्रवाई का सामना कर सकता है। दोषियों को 5 साल की कैद के साथ-साथ भारी जुर्माना भी हो सकता है। इसके अलावा, देश में एंट्री पर हमेशा के लिए बैन भी लग सकता है।

क्यों अमृतसर में जन्में अक्षय ने ली कैनेडियन नागरिकता?

इस बात का खुलासा करते हुए अक्षय ने फिल्म गुड न्यूज के प्रमोशनल इवेंट के दौरान कहा था कि जब उनकी 14 फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हुईं, तब इंडस्ट्री के लोगों ने उन्हें काम देना बंद कर दिया था। तब उनके कनाडा के एक दोस्त ने साथ काम करने का ऑफर दिया था। काम की जरूरत ज्यादा थी तो उन्होंने दोस्त का कहना मान कनाडा के सिटीजनशिप के लिए अप्लाई कर दिया था। अक्षय को साल 2011 में वहां की कंजरवेटिव सरकार ने कनाडा की नागरिकता दी थी। फिर जब उनकी 15वीं फिल्म हिट हो गई तो उन्होंने पासपोर्ट चेंज कराने के बारे में नहीं सोचा।

भारतीय होने का सबूत मांगते तो बुरा लगता- अक्षय
कैनेडियन सिटीजनशिप की वजह से अक्षय कई बार ट्रोलर्स का शिकार हो चुके हैं। इस बारे में उनका कहना था, मैं किसी को हक नहीं देता हूं कि वो मुझ पर सवाल उठाए। मैं भारतीय हूं और ये बात तकलीफ देती है, जब इसका सबूत मांगा जाता है कि भारतीय हैं या नहीं। मेरे बीवी-बच्चे, सभी इंडियन हैं। मैं यहां टैक्स भी देता हूं। बता दें, अक्षय ने दिसंबर 2019 में भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था।

बॉलीवुड की कुछ टॉप के सेलेब्स हैं जिनके पास इंडियन वीजा नहीं है। आइए जानते हैं इन सेलेब्स के बारे में…

कटरीना कैफ
कटरीना बाॅलीवुड की टाॅप एक्ट्रेसेस में से एक हैं। कटरीना के पास हांगकांग की सिटीजनशिप है जहां वो पैदा हुई थीं।

आलिया भट्ट
आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ब्रिटिश मूल की हैं। यही कारण है कि आलिया के पास भी ब्रिटिश नागरिकता ही है।

इमरान खान
इमरान खान के पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है। उनके पास अमेरिकन सिटीजनशिप से है। वो लंबे वक्त से भारत की नागरिकता पाने की कोशिश कर रहे हैं।

नोरा फतेही
नोरा फतेही भी उन एक्टर्स में से एक हैं जिनके पास भारतीय पासपोर्ट नहीं है। उनके पास कनाडाई पासपोर्ट है।

जैकलीन फर्नांडीज
जैकलीन के पास भी भारतीय नहीं बल्कि श्रीलंकाई नागरिकता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें