छोटे व्यवसाय अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ कैसे उठा सकते हैं


PhonePe पेमेंट गेटवे द्वारा

डिजिटल जगत की संभावनाओं को पूरी तरह से समझने के लिए SME के लिए एक अच्छा टेक स्टैक होना एक बुनियादी आवश्यकता है। टेक स्टैक उन तकनीकों का समूह है जिसका उपयोग कोई संगठन अपने संचालन में करता है। एक छोटे व्यवसाय के लिए एक अच्छे डिजिटल टेक स्टैक में निम्नलिखित शामिल हैं:

● यूजर-सेंट्रिक वेबसाइट: वेबसाइट यूजर -अनुकूल, आकर्षक और मोबाइल-अनुकूल प्लेटफॉर्म होनी चाहिए, जिसमें उच्च परिवर्तन दर और ग्राहक प्रतिधारण हो।

● भरोसेमंद पेमेंट गेटवे: एक भरोसेमंद पेमेंट गेटवे प्रदान करना जो लेनदेन के उचित संचालन का समर्थन करता है और ग्राहकों का भरोसे को बनाने में मदद करता है।

● डिजिटल मार्केटिंग इकोसिस्टम: SME को ग्राहक व्यवहार के बारे में अधिक जानने के लिए गूगल एनालिटिक्स, सोशल मीडिया या ईमेल मार्केटिंग जैसे टूल का उपयोग करना चाहिए और बदले में, मार्केटिंग योजनाओं में सुधार किया जा सकता है।

● कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (CRM): CRM टूल का उपयोग ग्राहक अनुभव को ऑटोमेट और अनुकूलित करने और साथ ही ग्राहक संतुष्टि में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।

● इन्वेंटरी मैनेजमेंट सलूशन : सॉफ्टवेयर जो सही स्टॉक स्तर प्रदान करता है, ऑर्डरों को मॉनिटर करता है, और मांग का पूर्वानुमान लगाता है ताकि आप अधिक या कम स्टॉक न रखें।
एक वास्तविक दुनिया का उदाहरण: रीचरखा की यात्रा
पुणे में एक सामाजिक उद्यम, रीचरखा, इस बात का उदाहरण है कि कैसे टेक्नोलॉजी का उपयोग छोटे व्यवसाय के सामाजिक लक्ष्यों को बढ़ाने और पूरा करने के लिए किया जा सकता है। एक पर्यावरणविद् के दिमाग की उपज, जो अपसाइक्लिंग पर ध्यान केंद्रित करता है, उद्यम अपशिष्ट पदार्थों से अपसाइक्लिंग फैशन उत्पाद बनाता है। रीचरखा को अक्सर अपनी पहुंच बढ़ाने और ऑनलाइन बिक्री का प्रबंधन करने में संघर्ष करना पड़ता था। रीचरखा को अक्सर अपनी पहुंच बढ़ाने और ऑनलाइन बिक्री का प्रबंधन करने में संघर्ष करना पड़ा।

PhonePe के पेमेंट गेटवे की मदद से, रीचरखा पेमेंट को सुव्यवस्थित करने में सक्षम हो गया है, जिससे ग्राहकों को पूरी तरह से ऑटोमेट चेकआउट प्रक्रिया मिलती है, जिसने बिक्री और ग्राहक संतुष्टि दोनों में योगदान दिया है। रीचरखा ने अपनी कुछ प्रमुख चुनौतियों को हल करने के लिए PhonePe की सेवाओं का लाभ कैसे उठाया, इसकी कहानी इस बात का प्रमाण है कि छोटे व्यवसायों को सही पार्टनरों की जरुरत होती है जो उन्हें ऐसे टेक्नोलॉजी सलूशन प्रदान कर सकें जो छोटे व्यवसायों की विशिष्ट समस्याओं का समाधान कर सकें।
भविष्य के लिए एक विजन: SME विकास के लिए मुख्य स्रोत के रूप में टेक्नोलॉजी
SME का भविष्य डिजिटल परिवर्तन का लाभ उठाने तथा विकास के नए रास्ते खोजने की उनकी क्षमता पर निर्भर करेगा। टेक्नोलॉजी का उपयोग कैसे और कब किया जाए, इस बारे में सोच-समझकर निर्णय लेने से छोटे व्यवसायों को न केवल विस्तार करने में मदद मिलेगी, बल्कि वे अलग तरीके से काम करने और अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में भी सक्षम होंगे।

SME भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और PhonePe में हमारा मिशन उन्हें तकनीकी उपकरण और प्लेटफॉर्म प्रदान करना है जो उन्हें डिजिटल होने और बढ़ने में मदद करते हैं। हम नेशनल स्माल बिज़नेस डे का जश्न मनाते हुए टेक्नोलॉजी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और भारत भर में SME के लिए बेहतर, समृद्ध कल बनाने की इसकी क्षमता को दोहराते हैं।

जैसे-जैसे अधिक SME परिवर्तित होंगे और डिजिटल मुख्यधारा का हिस्सा बनेंगे, वे न केवल अपना भविष्य बेहतर बनाएंगे, बल्कि भारत के समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास में भी योगदान देंगे। आगे का रास्ता अब स्पष्ट है: डिजिटलीकरण एक समर्थकारी है। विकास और प्रभाव की संभावनाएं अनंत हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें