बहराइच: मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष अभियान जारी

बहराइच l मच्छर ठहरे हुए पानी में पनपता है और मच्छरों के काटने से कई संक्रामक बीमारियों  का खतरा बना रहता है, यह मच्छर ठहरे हुए थोड़े से पानी में भी पनप सकते हैं।  इसके लिए सरकार ने पहल की है जिसके तहत जनपद की सभी आशा कार्यकर्त्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं और घरों में ठहरे हुए पानी को चिन्हित कर उसे नष्ट और साफ़ करवा रही हैं। 

यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय शर्मा का , उन्होंने बताया कि मच्छर जनित बीमारियां  जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, फाइलेरिया ,दिमागी बुखार आदि को रोकने के लिए कुछ आवश्यक सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं। हर सप्ताह अपने फ्रिज के पीछे जमा पानी की सफाई करें, साथ ही कूलर, गमले, और किसी भी बर्तन में यदि एक सप्ताह से पानी जमा है, तो उसे तुरंत बदल दें या नष्ट कर दें। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए घर के अंदर और बाहर किसी भी स्थान पर पानी जमा न होने दें।

उन्होंने आमजन से अपील किया कि घर के अन्दर या बाहर हैंडपंप के पास बने गड्ढों या बंद नालियों में पानी जमा न होने दें या उसे हर सप्ताह साफ कर दें। इसके अलावा, मच्छरों के पनपने के संभावित स्थानों जैसे खुले स्थानों और घर की छतों पर पड़े नारियल के खोल, टायर, टूटे-फूटे बर्तन आदि की पहचान कर उन्हें नष्ट कर दें। इस तरह के ठोस उपायों से न केवल डेंगू के खतरे को कम किया जा सकता है, बल्कि अन्य मच्छर जनित बीमारियों से भी बचा जा सकता है। उन्होंने कहा बुखार होने पर स्वयं से दवाएं न लें न ही किसी अप्रशिक्षित व्यक्ति से इलाज कराएँ, बल्कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से जांच व इलाज कराएँ और चिकित्सक की सलाह का पालन करें। 

जनपद की स्थिति –
डीएचआईओ बृजेश सिंह ने बताया कि जब तक एलायिजा जांच में डेंगू की पुष्टि न हो तब तक उस मरीज में डेंगू होने की पुष्टि नहीं होती, यह जांच जिले के मेडिकल कालेज में उपलब्ध है , इसके आलावा सभी ब्लाक सीएचसी पर डेंगू, मलेरिया सहित अन्य संक्रामक बीमारियों की जांच किट उपलब्ध है l उन्होंने बताया वर्तमान में  डेंगू के 12, मलेरिया के 32 , चिकनगुनिया के 5, एइएस के 24, जेइ के 12 और फाइलेरिया के 17 मरीज चिन्हित किये गए हैं जिनका इलाज चल रहा है।  

“अभियान का उद्देश्य लोगों को मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित रखना है, और आशा कार्यकर्त्ता इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। जनपद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से बहराइच में मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट किया जा रहा है ताकि आम जनता को इन बीमारियों से बचाया जा सके।“
मोनिका रानी – जिलाधिकारी, बहराइच

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें