भारत से ISIS में शामिल हुई केरल की आयशा, अब निराश हो बोली- ये ‘जिहादी’ तो नमाज तक नहीं पढ़ते

नई दिल्ली। केरल ( Kerala ) की रहने वाली आयशा ( Aisha ) उर्फ सोनिया सेबेस्टियन साल 2016 में देश छोड़कर ISIS में शामिल हो गई थी। करीब चार साल बाद इस महिला ने ISIS को लेकर बड़ा खुलासा किया है। आयशा का कहना है कि जिस उम्मीद से वह ISIS में शामिल हुई थी परिणाम ठीक उसके विपरित निकला। आलम ये है कि अब वह भारत वापस आना चाहती है।

एक मीडिया समूह द्वारा जारी वीडियो में आयशा ने कहा कि उनके पति अब्दुल राशिद अब्दुल्ला भी ISIS में शामिल हुए थे। लेकिन, वह काफी निराश हो गए और उन्होंने आत्महत्या कर ली। वीडियो में बताया गया है कि आयशा ने कुछ महीने पहले ही आत्मसमर्पण कर दिया था और वह फिलहाल दूसरी महिलाओं के साथ काबुल की एक जेल में बंद है। आयशा ने कहा कि बहुत ऐसे लोग हैं जो ISIS में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन मैं यह सुझाव दूंगी इस संस्था में शामिल होने से पहले वह काफी सोच-विचार कर लें। आयशा ने कहा कि अब वह कभी ISIS में शामिल नहीं होना चाहती।

आयशा ने कहा कि हम अफगानिस्तान यह सोचकर गए थे कि ‘खलीफा’ के हिसाब से इस्लामी जीवन जी सकें। लेकिन जब हम यहां पहुंचे, तो हमने महसूस किया कि लोग नमाज पढ़ने के लिए भी नहीं जा रहे थे। आयशा ने कहा कि उसके पति राशिद इन चीजों को देखकर बहुत निराश हुए। राशिद ने इसके बाद ऑडियो मेसेज भेजना बंद कर दिया। उसका कहना है कि अब वह हर हाल में वापस अपने घर लौटना चाहती है और राशिद के माता-पिता के साथ बची हुई जिंदगी बिताना चाहती है। वहीं, आयशा के साथ जेल में रह रही एक अन्य महिला फातिमा उर्फ निमिषा का कहना है कि वह भी भारत लौटना चाहती है, बस इतनी शर्त है कि उसे कैद कर टॉर्चर नहीं किया जाए। निमिषा का कहना है कि मैं अफगानिस्ता नहीं बल्कि भारत में रहना चाहती हूं, क्योंकि वही मेरी असली जगह है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें