सावधान : पांच दिन रहेगी पैसो की किल्लत, खाली रहेंगे सभी एटीएम; जानिए क्या है वजह 

अगले महीने सितम्बर की शुरुआत में देश के बैंकिंग इतिहास में काफी खराब रहने वाली है। सितंबर की शुरुआत में बैंक व एटीएम में पैसो  की किल्लत होने वाली है, वहीं किसी भी तरह का फंड ट्रांसफर भी नहीं हो पाएगा। इसलिए हमारी सलाह है कि आप अभी से पर्याप्त मात्रा में अपने पास कैश रखें, ताकि महीने के पहले हफ्ते किसी तरह की कोई दिक्कत आप लोगो को न हो.।

इस वजह से होगी दिक्कत

बैंक सितंबर के महीने में लगातार पांच दिन बंद रहेंगे। एक सितंबर को शनिवार व दो को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा। वहीं तीन सितंबर को जन्माष्टमी के चलते देश भर के कई राज्यों में अवकाश रहेगा। चार व पांच सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल की वजह से आरबीआई से बैंकों को होने वाली करेंसी की आपूर्ति व किसी भी तरह का भुगतान नहीं होगा।

Related image

होगी अरबों रुपये की क्लियरिंग प्रभावित

पांच दिन बैंकों में कार्य नहीं होने से अरबों रुपये की क्लियरिंग प्रभावित होने की आशंका है। इससे व्यापारियों के काम तो अटकेंगे, साथ ही सरकारी कोषागारों में भी कार्य प्रभावित होगा। इसके चलते कई सरकारी कार्य भी प्रभावित हो सकते हैं।

Image result for एटीएम नो कॅश

हड़ताल पर जाने की यह है वजह

यूनाइटेड फोरम आफ रिजर्व बैंक आफिसर्स एंड इंप्लाइज के बैनर तले अधिकारी और कर्मचारी पेंशन अपडेटेशन, पेंशन ओपनिंग आदि मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। रिजर्व बैंक आफ इंडिया कर्मचारी एसोसिएशन के सचिव अनूप कुमार मिश्रा ने बताया कि चार व पांच सितंबर को अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक रूप से आकस्मिक अवकाश लेंगे।

पांच दिन तक प्रभावित होगा आरटीजीएस

अब रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के गेटवे से होते हैं। देश भर में हर महीने औसतन एक लाख अरब रुपये आरटीजीएस और करीब 15350 अरब रुपये एनईएफटी के जरिये ट्रांसफर होते हैं। पांच दिनों तक इलेक्ट्रानिक पेमेंट सिस्टम के ये दोनों बड़े गेटवे बंद होने का असर बैंकिंग लेनदेन पर पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें