बहराइच : ‘आयुष्मान भवः’ अभियान से जन-जन तक पहुँचेंगी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ- डीएम

बहराइच। जनसमुदाय में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने व महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ कर जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए आयुष्मान भवः अभियान 17 सितंबर से शुरू किया जाएगा। अभियान का शुभारंभ महामहिम राष्ट्रपति द्वारा 13 सितंबर को किया जाएगा। इसके लिए रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने समस्त तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली और संबन्धित अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भवरू अभियान का संचालन 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक किया जाना है। अभियान में सभी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ही केंद्र व प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। इसके लिए अभियान के प्रमुख 5 घटकों सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा व आयुष्मान ग्राम जैसी गतिविधियां अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर आयोजित की जाएंगी।

अंतर्विभागीय समन्वय बैठक कर डीएम ने जारी किए दिशा निर्देश

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करें तथा अभियान के सफल संचालन के लिए 15 सितंबर तक माइक्रोप्लान एवं सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे कर लें । उन्होंने संबन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों को छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने और नगर निगम और पंचायती राज विभाग को स्वच्छता का सघन अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया।

आयुष्मान भवः अभियान के प्रमुख सभी घटकों के संबंध में की जाने वाली गतिविधियों के बारें में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने बताया कि आयुष्मान भवरू अभियान में सेवा पखवाड़ा के तहत मुख्य 3 बिन्दुओं स्वच्छ भारत अभियान, रक्त महादान व अंगदान शपथ जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के तहत छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। आयुष्मान मेला का प्रारम्भ 17 सितंबर से प्रत्येक शनिवार को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर व रविवार को सभी सीएचसी, पीएचसी पर आयोजित किया जाएगा। इसमें गैर संचारी रोग , टीबी व कुष्ठ सहित अन्य संचारी रोग , मातृ एवं बाल स्वास्थ्य पोषण तथा जन जातीय क्षेत्रों में स्किल सेल व गैर जन जातीय क्षेत्रों में नेत्र देखभाल की सेवायें दी जाएंगी।

इसके अलावा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2 अक्टूबर को ग्राम स्तर पर वीएचएसएनसी व नगरीय स्थानीय निकाय के नेतृत्व में आयुष्मान सभा का आयोजन कर क्षय रोग, नियमित टीकाकरण, आयुष्मान भारत के तहत सूची बद्ध अस्पतालों की जानकारी व स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े मिथकों के बारे में लोगों अवगत कराया जाएगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, एसीएमओ आरसीएच डॉ राजेश, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेंद्र द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी, डीसीपीएम मो0 राशिद सहित समस्त सीएचसी अधीक्षक व बीपीएम, बीसीपीएम मौजूद रहे।

Back to top button