Bank holidays : इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी देखें छुट्टियों की लिस्ट

अक्टूबर छुट्टियों से भरा महीना है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार इस हफ्ते (18) पूरे भारत में बैंक पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे. अक्टूबर में कुल 21 बैंक अवकाश हैं. असम के गुवाहाटी में कटी बिहू की वजह से सोमवार, 18 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे.

सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं जबकि कुछ अवकाश अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन होते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन कैटेगरी के तहत रखा है- Holiday under Negotiable Instruments Act; Holiday under Negotiable Instruments Act और Real-Time Gross Settlement Holiday. 

19 अक्टूबर को बैंक अवकाश

19 अक्टूबर – ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मिलदुन्नबी/मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)/बारावफात. 

अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.  

20 अक्टूबर को बैंक अवकाश

20 अक्टूबर – महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन/लक्ष्मी पूजा/ईद-ए-मिलाद. 

अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

22 अक्टूबर को बैंक अवकाश

22 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के मौके पर शुक्रवार को जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.  

23 अक्टूबर को बैंक अवकाश

23 अक्टूबर को चौथा शनिवार है,  इसलिए बैंक बंद रहेंगे. 

24 अक्टूबर को बैंक अवकाश

24 अक्टूबर – रविवार को बैंक बंद रहते हैं. 

जम्मू और श्रीनगर में बैंक 26 अक्टूबर को परिग्रहण दिवस के लिए बंद रहेंगे. इसके बाद 31 अक्टूबर को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.   

कुछ गजटेड छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग त्योहारों के मुताबिक होगी. यानी कुछ राज्यों में त्योहारों में बैंक खुला रहेगा और कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में आप बैंकों के काम निपटाने के लिए छुट्टियों की लिस्ट तैयार कर लें.

Back to top button
E-Paper