बाराबंकी : गाँव में बाहरी व्यक्तियों से खुदवाया जा रहा है तालाब, जाबकार्ड धारकों में रोश

बाराबंकी । वाह रे विकास विभाग बिना प्रस्ताव, कार्ययोजना के तालाब की खुदाई ग्रामपंचायत के जाबकार्ड धारकों को दरकिनार करते हुए बाहरी व्यक्तियों से शुरू करा दी। विभाग की इस कार्यशैली से ग्रामीणों में रोश व्याप्त है वहीं ग्रामप्रधान ने तालाब खुदाई के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की है। बीडीओ हेमन्त यादव ने बताया कि प्रकरण संज्ञान में नहीं है सेक्रेटरी से पूछ कर बताता हॅूं। विकास खण्ड फतेहपुर के ग्राम गंगौला में स्थित गाटा संख्या 74 रकबा 3 बीघा 5 बिस्वा पक्के सरकारी अभिलेखों में पेना तालाब के रूप में दर्ज है। पिछले तीन दिनों से उक्त तालाब के जीणोद्वार को लेकर खुदाई का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया।

मौके पर पहुंचे भास्कर संवाददाता ने देखा कि इंजन द्वारा तालाब से पानी निकालकर खेतों में पहुंचाया जा रहा है इस कार्य को गांव का ही तेज कुमार अंजाम दे रहा था। तालाब पर मौजूद ग्राम देवखरिया निवासी राजन ने बताया कि पंचायत मित्र के पिता विनोद कुमार उर्फ सरोज निवासी ग्राम गंगौली तालाब का काम करा रहे हैं उन्हीं के निर्देष पर मैं काम देख रहा हॅूं। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि उक्त तालाब की खुदाई ठेके पर गैर ग्रामपंचायत निवासी व्यक्तियों से करायी जा रही है हम जाबकार्ड धारकों से काम नहीं लिया जा रहा है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि वर्श 2020 में गांवसभा की कोई खुली बैठक का आयोजन नहीं हुआ है न ही तालाब की खुदाई का कोई प्रस्ताव ही पास हुआ है न ही कार्ययोजना बनायी गयी है।

इस सम्बन्ध में ग्रामप्रधान योगेन्द्र सिंह गुडडू से सम्पर्क करने पर उनका कहना है कि तालाब की खुदाई का गांवसभा से कोई प्रस्ताव पास नहीं है और न ही कार्ययोजना के बारे में उन्हें जानकारी है बीडीओ और पंचायत सेक्रेटरी मिलकर मनमाने ढंग से कार्य करा रहे हैं।

वहीं पंचायत सेक्रेटरी नवीन रत्न ने बताया कि जब गांव वाले काम मांगने नहीं आयेगें तो बाहर के लोगों से काम लेना ही पड़ेगा। प्रस्ताव व कार्ययोजना के बारे में पूछने पर वह चुप्पी साध गये।

Back to top button
E-Paper