रेलवे की बड़ी लापरवाही: अब गोरखपुर के डोमिनगढ़ में पटरी से उतरी बाघ एक्सप्रेस

Kathgodam-Howrah Express train derailed near Domingarh station Gorakhpur Uttar Pradesh
गोपाल त्रिपाठी
गोरखपुर। गोरखपुर के डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार को दोपहर में काठगोदाम से हावड़ा जा रही 13020 बाघ एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन रेलगाड़ी के पटरी से डिरेल होने की खबर ने गोरखपुर से दिल्ली तक रेल अधिकारियों को हैरान कर दिया। इस घटना की वजह से खबर लिखे जाने तक डोमिनगढ़ से जगतबेला के बीच डाउन लाइन बाधित रही। \
दोपहर करीब एक बजे बाघ एक्सप्रेस डोमिनगढ़ स्टेशन क्रास करने वाली थी। आउटर पर इसी बीच यार्ड में इंजन से पीछे की एसएलआर बोगी के चार पहिए पटरी से उतर गए। जबकि अन्य बोगियां पटरी पर ही थीं। दुर्घटना के बाद कामाख्या एक्सप्रेस (15656) काफी देर से जगतबेला स्टेशन पर खड़ी है।
काठगोदाम से हावड़ा जा रही बाघ एक्सप्रेस की इंजन के बाद वाली बोगी के चार पहिये डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन से कुछ दूर पहले डिरेल हो गये। ट्रेन में सवार यात्रियों ने बताया कि इस दौरान काफी तेज आवाज हुई। यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। इस सूचना के आम होते ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन से आपात दस्ता फौरन मौके पर पहुंचा। वहीं रेल प्रशासन इस रूट पर रेल गाडिय़ों का संचलन रोककर बोगी को फिर से पटरी पर चढ़ाने में जुट गया। रेल अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि शाम 4 बजे से पहले ही यातायात सामान्य कर लिया जाएगा।
बाघ एक्सप्रेस में सवार गोरखपुर आसपास के लोग तो डोमिनगढ़ में ही उतर गये, लेकिन दूर के मुसाफिर रेल यातायात बहाल होने का इंतजार करते देखे गये। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि इस मामले में जे ग्रेड की इन्क्वायरी बैठाई जाएगी। चूंकि इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। बोगी को पटरी पर चढ़ा लिया गया है। एक्सप्रेस की रफ्तार बहुत धीमी थी, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। इसके पीछे वजह यह थी कि एक्सप्रेस स्टेशन पर पहुंचने वाली थी और आगे सिग्नल लाल था। लिहाजा ड्राइवर ने रफ्तार काफी कम कर ली थी।
Back to top button
E-Paper