VIDEO : बोले मोदी- कहा-बिलासपुर-मनाली रेल लाइन से यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जम्मू । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जम्मू-कश्मीर के एकदिवसीय दौरे के दौरान रविवार सुबह लद्दाख पहुंचे। लद्दाख के लेह में प्रधानमंत्री ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। आयोजित सभा में मोदी ने कहा कि बिलासपुर-मनाली रेल लाइन बन जाने से यात्रियों को न सिर्फ सुविधा मिलेगी बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा । साथ ही दिल्ली से लेह तक की दूरी भी घट जाएगी |  इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। 

इन विकास परियोजनाओं में लेह में लद्दाख विश्वविद्यालय का उद्घाटन, केबीआर एयरपोर्ट लेह की नई टर्मिनल की इमारत की नीव का पत्थर रखना, श्रीनगर-अलस्टिंग-द्रास-करगिल-लेह ट्रांसमिशन सिस्टम को यहां की जनता को समर्पित करना, नौ मेगावॉट दाह हाईड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का उद्घाटन तथा नये पर्यटक व ट्रेकिंग मार्ग को खोलना शामिल है।
इसके बाद प्रधानमंत्री जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे। जम्मू के विजयपुर में वह भव्य रैली को संबोधित करेंगे | इस दौरान वह 44 हजार करोड़ रुपये के 25 परियोजनाओं का नीव पत्थर व उद्घाटन भी करेंगे। इस रैली के बाद वह दोपहर में श्रीनगर पहुंचेंगे, जहां पर वे पंचों व सरपंचों के साथ सीधी बातचीत करेंगे।

इस दौरान पीएम ने बताया कि कैसे वो लद्दाख से दिल्ली गोभी लेकर आया करते थे। दरअसल, पीएम मोदी अपने संबोधन में किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा, ‘जब मैं संगठन का काम करता था तो दिल्ली से यहां आना-जाना लगा रहता था। इस दौरान संगठन के लोग मुझसे एक ही चीज की डिमांड करते थे कि साहब लगेज का जो खर्चा होगा हम दे देंगे, लेकिन आप वहां से गोभी उठाकर ले आना। मैं भी यहां से काफी सब्जी ले जाता था, जो कि उन परिवारों को बड़ा अच्छा लगता था।

उन्होंने कहा कि हम लटकाने और भटकाने की संस्कृति देश पीछे छोड़ चुके हैं और हमारी सरकार तेजी से काम करना जानती है। केंद्र सरकार, ‘सबका साथ- सबका विकास’ के मूल मंत्र पर काम कर रही है। देश का कोई भी व्यक्ति, कोई भी कोना विकास से अछूता ना रहे इसके लिए पिछले साढ़े चार साल से हम लगातार काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मां वैष्णों की छत्रछाया में जम्मू में एक बार फिर आना, मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं जब भी यहां आता हूं तो यहां की उर्जा मुझे और ज्यादा शक्ति से अपना काम करने को प्रेरित करती है। आज मुझे करोड़ों के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने का मौका मिला है। यहां पर एम्स के बनने से स्वास्‍थय सेवाओं में बेहतरी तो होगी ही साथ ही जल्द ही जम्मू-कश्मीर में पांच और मेडिकल कॉलेज जल्द ही खुलेगा। पहले यहां के छात्रों के लिए 500 मेडिकल सीटें ही होती थीं पर बीजेपी सरकार ने इसे जल्द ही देागुणा करने का निर्णय लिया है। साथ ही आइआईएम और आईआईटी पर भी काम चल रहा है।

Back to top button
E-Paper