बीएसएफ ने ड्रोन पर चलाई गोली, तीन आईईडी किये निष्क्रिय

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बीती देररात कनाचक इलाके में ड्रोन पर गोलियां चलाईं। इस कार्रवाई के बाद ड्रोन तो हाथ नहीं आया, लेकिन उसमें से तीन आईईडी निष्क्रिय किये गये। दिल्ली मुख्यालय के प्रवक्ता कृष्णा राव ने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने देररात करीब 10ः50 बजे जम्मू जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन जैसी वस्तु की आवाज सुनकर कुछ देर के लिए गोलीबारी की।

आवाज से संदेह हुआ कि एक ड्रोन इधर-उधर उड़ रहा है। इस दौरान ड्रोन ने भारत की सीमा में आईईडी बम को गिराया। आईईडी बम बच्चों के टिफिन बॉक्स में था। जांच की तो पता चला कि आईईडी बम में टाइमर 3 घंटे, 8 घंटे आदि के अलग-अलग समय पर सेट किया गया था। सुरक्षाबलों ने बाद में इसे निष्क्रिय कर दिया।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पेलोड में बच्चों के टिफिन बॉक्स के अंदर 3 चुंबकीय आईईडी पैक किए गए थे, जिसमें अलग-अलग समय के लिए टाइमर सेट किया गया था। आईईडी को निष्क्रिय कर दिया गया है और एक नियंत्रित विस्फोट के माध्यम से डिफ्यूज किया गया है।

सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर हर जगह ड्रोन का खतरा है, लेकिन सीमापार से किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम करने के लिए बीएसएफ सतर्क हैं। उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर अक्सर ड्रोन देखे जाते हैं। पिछले महीने भी बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी ड्रोन की गतिविधि का पता चलने के बाद कई राउंड गोलीबारी की थी।

Back to top button