सूर्यग्रहण देखें तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, सुने  भोजपुरी भजन और सूर्य मंत्र…

सूर्यग्रहण

कल यानि 11 अगस्त को सबसे लंबा सूर्यग्रहण लगने जा रहा है, लेकिन इसे देखने के लिए कुछ सावधानियां आप लोगो को बरतनी होंगी, वरना आंखों की रोशनी भी जा सकती है

सूर्यग्रहण

वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्यग्रहण के दौरान खतरनाक सोलर रेडिएशन निकलता है। यह सोलर रेडिएशन आंखों के नाजुक टिशू को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आंखें खराब भी हो सकती हैं। इसे रेटिनल सनबर्न के नाम से जाना जाता है।

सूर्यग्रहण

इसलिए सूर्यग्रहण को भी भी नंगी आंखों से न देखें। सामान्य चश्मे से ग्रहण को कभी न देखें। इसके लिए उपयुक्त लैंस या गॉगल लगा सकते हैं। घर में रखी एक्स-रे फिल्म को आंखों के आगे रखकर भी ग्रहण देख सकते हैं, पर उसमें स्क्रैच नहीं होने चाहिए।

solar eclipse

ग्रहण देखने के लिए सोलर फिल्टर या सोलर व्यूअर का प्रयोग कर सकते हैं। सूर्यग्रहण को अपने नॉर्मल कैमरे में कैद न करें। ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। सूर्यग्रहण को बिना किसी सुरक्षा के देखने से रंगों को पहचानने की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

सूर्य ग्रहण का नजारा

एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं की बेली की स्किन भ्रूण की रक्षा के लिए पतले सुरक्षात्मक खोल की तरह काम करती है। ऐसे में सूर्यग्रहण से निकलने वाली विकिरणें इस त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

करे इन मंत्रो का जाप

सूर्य ग्रहण के मौके पर लोग अपनी आस्था के मुताबिक भगवान सूर्य को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. कई लोग मंत्रों का जाप करते हैं तो कई लोग सूर्य चालीसा भी पढ़ते हैं. वैसे भी देखा गया है कि सूर्य ग्रहण के मौके पर कई भजनों और मंत्रों को लेकर गूगल पर सर्च एकदम से बढ़ जाती है. यही नहीं, लोग कई मंत्रों का जाप करते हैं. हालांकि ये सबकी अपनी आस्था की बात है. लेकिन इन मंत्रों और भजनों को लेकर क्रेज बढ़ ही जाता है.

भोजपुरी सिंगर स्मिता सिंह का भजन ‘सूर्य भगवान रौर कीर्ति महान’ खूब वायरल हो रहा है. इस सॉन्ग में स्मिता ने भगवान सूर्य की महिमा को बताया है. ये भजन कर्णप्रिय है, और भगवान सूर्य के भक्तों के लिए एकदम सही है. इसके लिरिक्स संजय तिवारी ने लिखे हैं.

0टिप्पणियां

भाई अंकुश राजा का सॉन्ग ‘जय हो सूरज भगवान’ में सिंगर ने भगवान सूर्य जैसी शक्ति की दरकार की है, ताकि वे देश के दुश्मनों से लड़ सके. इसमें भी भगवान सूर्य की महिमा को समझा जा सकता है.

Back to top button
E-Paper