क्या आपके किचन में मौजूद है बीमारी, आपको है इसकी जानकारी….

नई दिल्ली: घर के किचन में यूं तो खाना बनता है और बाद में सफाई भी की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि किचन में सफाई के काम में आने वाला कपड़ा जिसे हम पोछा भी कहते हैं वो बीमारियों का घर है। एक कंपनी की ओर से करवाए गए शोध में बताया गया है कि भारत में 100 प्रतिशत किचन के कपड़े सबसे ज्यादा गंदे होते हैं और यह भारतीय घरों में पाई जाने वाली सबसे गंदी चीज है।

हमारे घरों को लेकर हाल में की गई एक रिसर्च में हैरान कर देने वाला निष्कर्ष निकलकर आया है। रिसर्च में बताया गया है कि भारत में रहने वाले लोगों के घरों में किचन का कपड़ा सबसे ज्यादा गंदा होता है और यह घर में कीटाणुओं को दावत देता है।

Related image

यूनिवर्सिटी ऑफ मॉरीशस के वैज्ञानिकों ने एक महीने के दौरान एक एक्सपेरिमेंट किया और किचन में इस्तेमाल होने वाले 100 तौलिए पर बैक्टीरिया के पनपने की जांच की। इस दौरान रिसर्चर्स ने पाया कि 100 में से 49 तौलिए में कॉलिफॉर्म्स पाए गए जो फेमस ई-कोलाइ बैक्टीरिया के परिवार के सदस्य हैं।

Image result for किचन germs

रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि किचन में बार-बार एक ही कपड़े का इस्तेमाल करने से परिवार के सदस्यों को फूड पॉइजनिंग होने का खतरा रहता है।  रिसर्च में यह बात भी सामने आई कि किचन में इस्तेमाल होने वाले वैसे कपड़ों में ई-कोलाइ के पनपने की संभावना ज्यादा थी जिन्हें गीला छोड़ दिया जाता है, जबकि कॉलिफॉर्म्स और एस ओरियस बैक्टीरिया उन कपड़ों में ज्यादा पाया गया जिन घरों में नॉन-वेज खाना ज्यादा बनता है।

बताया जा रहा है कि करीब 98% भारतीय अपने घर में उपस्थित कीटाणुओं और उनसे होने वाले खतरों के बारे में जानते हैं वहीं 62% लोग कीटाणुओं के बारे में चिंतित तो हैं लेकिन वे अपने परिवारों की रक्षा के लिए कीटाणुनाशक समाधान नहीं चाहते हैं।

Back to top button
E-Paper