Cyclone Gulab ने बढ़ाई चिंता, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों में भी दिखेगा असर

Cyclone Gulab : रायपुर। बादलों की स्थितयां घनी बनी हुई हैं। मौसम विभाग (Weather department)ने आने वाले 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश (Heavy rain) को लेकर अर्लट जारी (Alert issued) कर दिया है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘गुलाब’ ने लगभग 7-8 किमी की धीमी गति से पश्चिम की ओर ट्रैक किया है। यह कलिंगपत्तनम के 320 किमी दक्षिण पूर्व में 18.3 डिग्री उत्तर और 87 डिग्री पूर्व पर केंद्रित है। चक्रवात में हवा की गति लगभग 80 किमी/घंटा की जो बढ़कर 90 किमी/घंटा है। इसके अलावा, उपग्रह इमेजरी केंद्रीय क्षेत्र में आंतरिक प्रवाह प्रतिरूप के साथ क्लाउड डेन्स्ड वर्चस्त (सीडीओ) क्लाउडमास को इंगित करती है।

विभाग के अनुसार अगले 6 घंटे में मामूली तीव्रता बढ़ सकती है। गर्म समुद्र की सतह का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और तूफान के मजबूत बहिर्वाह अपनी स्थिति को ‘उष्णकटिबंधीय तूफान’ के रूप में बनाए रखने में मदद करेगा। हालांकि, ऊर्ध्वाधर हवा भू-भाग पर पहुँचने से पहले इसके आगे की तीव्रता को रोक देगा। इसके बजाय, यह तट पर पहुँचने से पहले थोड़ा कमजोर हो सकता है।

चक्रवात ‘गुलाब’ (Cyclone Rose) को लेकर कई राज्‍यों में चेतावनी जारी की गई है। साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। चक्रवात गुलाब का सर्वाधिक असर ओडिशा के दक्षिणी हिस्‍सों और आंध्र प्रदेश के उत्‍तरी क्षेत्रों में होने का अनुमान लगाया जा रहा है, जिसे देखते हुए तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही राहत टीमों को तैनात कर दिया गया है। इस बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Heavy Rain Alert) में रविवार को भारी बारिश (Heavy rain) की चेतावनी दी गई है।

गुलाब चक्रवात (Cyclone Gulab) का असर देश के राज्यों में देखने को मिल रहा है। वहीं, हवा की रफ्तार 95 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही कई राज्यों में तेज आंधी (Strong storm) के साथ मुसलाधार बारिश शुरू हो चुकी है। जिसे लेकर मौसम विभाग ने कई जिलों व राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है। चक्रवात ‘गुलाब’ के बढ़ते असर को देखते हुए ओडिशा के सात जिलों में हाई लेवल की सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में पहले ही बचाव दलों को तैनात किया गया है, जबकि निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने का काम भी किया जा रहा है।

इन इलाकों में दिखेगा असर
मौसम विभाग ने 26 सितंबर को दक्षिण ओडिशा, उत्‍तर आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाके, तेलंगाना सहित छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग (Heavy rain alert In Bastar) में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। साथ ही पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिम मध्‍य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा में अगले पांच दिनों तक बारिश का अनुमान जताया गया है।

Back to top button
E-Paper