बंगाल की खाड़ी से उठ रहा है चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’

विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश), . भारतीय मौसम विभाग ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में बताया है कि बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन अगले 12 घंटे में तेजी के साथ तूफान में बदल सकता है और इसके बाद 24 घंटे में यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। यह अम्फान तूफान उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुये आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों को प्रभावित कर सकता है।


शनिवार को जारी बुलेटिन में मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है की 19 मई की सुबह से उड़ीसा में 65 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। हवा की रफ्तार लगातार बढ़ भी सकती है। सोमवार को पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में हवा की रफ्तार 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती हैं, जबकि जिस दिन यह तूफान तट से टकराए उस दिन हवा की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।


मौसम विभाग के अनुसार चक्रवर्ती अम्फान 18 और 20 मई के बीच पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ सकता है। आंध्र प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने सूचित किया है कि राज्य में रविवार और सोमवार को उत्तर आंध्र, दक्षिण आंध्र व रायलसीमा क्षेत्रों में तेज हवा और भारी बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश के तटीय उत्तर आंध्रा और दक्षिण तटीय क्षेत्रों में 60 किलोमीटर से अधिक किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि मछुआरे समंदर में न जायें।

Back to top button
E-Paper