आपकी सांसो में फिर जहर घोल रहा प्रदूषण, रहे सतर्क

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली में एक बार फिर हवा की गुणवत्‍ता खराब हो गई है और प्रदूषण आपकी सांसों में जहर घोल रहा है। हालांकि अभी यह ‘खतनाक’ स्‍तर तक नहीं पहुंचा है, पर पिछले 48 घंटों के दौरान यहां हवा की गुणवत्‍ता ‘खराब’ श्रेणी में जरूर पहुंच गई है और इसकी वजह है मध्‍य-पूर्व से चलने वाली आंधी।

मानसूनी मौसम में आंश‍िक बदली और नमी होने के कारण प्रदूषक कणों के तेजी से निकल पाने की स्थिति नहीं बन पा रही है, जिसके कारण आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस प्रदूषण से फौरी तौर पर राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है। यह स्थिति अगले तीन दिनों तक बनी रह सकती है।

दिल्‍ली में हवा की खराब गुणवत्‍ता को लेकर लोगों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर खास सावधानी बरतने की जरूरत है, खास तौर पर उन लोगों के लिए बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है, जो सांस से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं और खराब मौसम उनकी परेशानी बढ़ाते हैं।

मध्‍य-पूर्व  से उठ रहा धूल का गुबार राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली और देश के उत्‍तर पश्चिम हिस्‍से की ओर बढ़ रहा है और वहां हवा को प्रदूष‍ित कर रहा है। ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट के अनुसार, देश की राजधानी में गुरुवार से प्रदूषण का स्‍तर बढ़ा है, जिसे देखते हुए दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (DPCC) ने इसे लेकर कुछ एहतियाती कदम भी उठाए हैं।

दिल्‍ली में शुक्रवार को एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 213 दर्ज किया गया था, जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्र‍ित बोर्ड के अनुसार ‘खराब’ श्रेणी है। यही स्थिति गुरुवार को भी थी, जबकि इससे पहले पिछले करीब एक सप्‍ताह तक वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ स्‍तर पर दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Back to top button