सभी का मिलेगा साथ तभी कोरोना खायेगा मात, पड़ोसियों से बना लें दूरी, फोन पर करें बात

  • धूम्रपान से तौबा करने में ही है भलाई
    प्रवीण पाण्डेय

मैनपुरी- कोरोना संक्रमण एक बार फिर रफ्तार पकड़ता जा रहा है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी तैयारी की गईं हैं और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। विभाग के साथ-साथ आम नागरिकों का भी दायित्व है कि वह इसमें अपना सहयोग प्रदान करें। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। साथ ही रिश्तेदारों या पड़ोसियों के घर जाना भी बंद कर दें। रिश्तों को फोन करके निभाएं और जो लोग धूम्रपान करते हैं, वह धूम्रपान बिल्कुल बंद कर दें।

पड़ोसियों से बना लें दूरी, मोबाइल पर निभाएं रिश्ते
कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके लिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है। छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हम संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। इस संक्रमण काल में रिश्तेदारों व पड़ोसियों से भी शारीरिक दूरी बना लें और मोबाइल पर रिश्ते निभाएं। सब्जी लेने के लिए मंडियों में लग रही भारी भीड़ से भी बचें और गली मोहल्लों में आने वाले ठेले वालों से फल सब्जियां एवं अन्य सामान खरीद सकते हैं।

धूम्रपान से कमजोर होती है रोग – प्रतिरोधक क्षमता
कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ0 आर.के. सिंह बताते हैं कि धूम्रपान से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, जिसके चलते वह लोग बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कोरोना का खतरा कई गुना अधिक रहता है। बीड़ी-सिगरेट ही नहीं बल्कि अन्य तम्बाकू उत्पादों के साथ ही हुक्का, सिगार, ई-सिगरेट के प्रयोग से आप बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इनके सेवन से बचें।

वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं
एसीएमओ डॉ0 जीपी शुक्ला ने बताया कि विभाग के हर कर्मचारी इस संक्रमण काल मे अपना 100 प्रतिशत सहयोग दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करना स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ लोगों की भी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना, अनावश्यक कहीं भी भीड़ न जुटने देना, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना जैसे उपायों को लोगों को अपने दैनिक जीवन में अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में बड़े पैमाने पर कोविड-19 से बचाव के टीके लगाए जा रहे हैं। डॉ. जीपी शुक्ला ने अपील की है कि सभी लोग वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लगवाएं।

बरतें यह सावधानी

  • नियमित रूप से साबुन से हाथ धोते रहें।
  • बिना मास्क या फेस कवर के घर से बाहर न निकलें।
  • छींकते समय हमेशा रूमाल, टिशू और फिर अपनी बाजू का उपयोग करें।
  • बिना हाथ धोए अपने चेहरे को छूने से बचें।
  • किसी से बात करते समय दो गज की दूरी बनाकर रखें।
Back to top button
E-Paper