Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग और 533 मिलियन यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक

डेटा हैकिंग के मामलों आए दिन सामने आते हैं. सोशल मीडिया यूजर्स की निजी जानकारी ऑनलाइन लीक होने की खबरें आम हो गई है. लेकिन अब जो खबर आई है वो चौंकाने वाली है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का सेल फोन नंबर और पर्सनल जानकारी ऑनलाइन लीक हो चुकी है.

कई एजेंसी और द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार जुकरबर्ग की पर्सनल जानकारी को ऑनलाइन लीक कर दिया गया है. इस लीक इनफॉर्मेशन में नाम, लोकेशन, मैरेज डिटेल्स, डेट ऑफ बर्थ और फेसबुक आईडी शामिल है. इंसाइडर Aaron Holmes ने इससे पहले लीक को लेकर कहा था कि फेसबुक के 500 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक कर दिया गया है और उसे एक फॉरम पर पोस्ट किया गया है. 

साइबर रिसर्चर डेव वॉकर ने कहा कि, जुकरबर्ग और फेसबुक के को- फाउंडर्स क्रिस ह्यूस और डस्टिन मॉस्कोविट्ज उन 533 मिलियन यूजर्स में शामिल हैं जिनके पर्सनल डेटा को फॉरम पर लीक किया गया है. इस मामले में जब फेसबुक प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, ये एक पुराना डेटा है जिसे 2019 में रिपोर्ट किया गया था. हमने इसे अगस्त 2019 में ही ठीक कर दिया था. वहीं फेसबुक ने फिलहाल जुकरबर्ग के डेटा लीक पर कोई भी बयान नहीं दिया है.

साइबरक्राइम इंटेलिजेंस हडसन रॉक के सीटीओ Alon Gal ने कहा कि, चाहे डेटा कई सालों पहले लीक हुआ हो लेकिन साइबरक्रिमिनल्स के लिए ये आज भी बेहद अहम जानकारी है जिसे ऑनलाइन लीक किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि यह वहीं फेसबुक लिंक्ड फोन नंबर वाला डेटा मालूम पड़ता है जो जनवरी से ही हैकर्स के बीच सर्कुलेट हो रहा है. 

यह भारत में 10 दिनों के भीतर दूसरा ऐसा उदाहरण है जहां किसी कंपनी के यूजर्स डेटाबेस के लीक होने के दावे किए जा रहे हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में मंगलवार को गुड़गांव स्थित मोबाइल भुगतान और डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं के डेटा कथित रूप से लीक हो गए थे और उन्हें डार्कवेब पर बेचा जा रहा था.

Back to top button
E-Paper