लगातार हो रहे नुकसान से परेशान किसानों ने स्कूल में बांधे पशु, देखे VIDEO

संवाददाता लखीमपुर-खीरी। 
लखीमपुर-खीरी : आवारा पशुओं द्वारा फसल को लगातार नुकसान पहुंचाये जाने से नाराज ग्रामीणों के सब्र का बांध आखिरकार टूट ही गया। ग्रामीणों ने एकजुट होकर न केवल इन आवारा मवेशियों को लाकर एक प्राथमिक स्कूल में बांध दिया बल्कि स्कूल के बाहर लाठी लेकर खड़े हो गए। विद्यालय का माहौल देख अध्यापकों ने स्कूल में छुट्टी कर दी।
धौरहरा तहसील क्षेत्र के गुरघुट्टाबुजुर्ग के गांव मूड़ी कोरियाना कोरियाना के ग्रामीणों ने करीब 50 गोवंाीय पशुओं को पकड़ कर  सुबह 5 बजे गांव के प्राथमिक स्कूल में बांध दिया।  सात बजे जब गांव के पढऩे वाले बच्चे और शिक्षक रामकिशोर शुक्ला, देवी सिंह, अशोक कुमार अस्थाना, प्रमोद कुमार, बालकराम वर्मा और शिक्षामित्र लक्ष्मी शुक्ला पहुंची तो स्कूल में बधे पशुओ को देख दंग रह गये।
 ग्रामीणों से पशुओं को हटाने के लिए शिक्षकों ने कहा तो वहं नहीं माने। ग्रामीण ने उच्चाधिकारियों के समस्या का निराकरण न कराने तक अड़े रहने की धमकी दी। मजबूरन शिक्षकों ने स्कूल आये बच्चों को स्कूल के बाहर जमीन पर बैठा कर पढ़ायी शुरू कराई। पर यह कुछ देर ही चला। फिर शिक्षकों ने बीओ से बात करने के बाद बच्चों को छुट्टी दे दी।
स्कूल में मौजूद ग्रामीणों में बाबूराम मिश्रा, प्रशांत, पिंकू, रामचंद्र, शिवसरन मिश्र, विनय कुमार, दिनेश कुमार, बालगोविंद, कमलकिशोर, चुन्नू लाल, धनीराम व अखिलेश आदि ने बताया कि पहले गेंहू बोया था। वह भी यह आवारा पशुओं ने नष्ट कर दिया। खेतों में जो गन्ना लगा है उसे भी यह पशु बर्बाद कर रहे हैं। कई बार समाधान दिवस में शिकायत करने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो सका। मजबूरन यह तरीका अपनाना पड़ा। शायद इससे ही कुछ समाधान हो सके।
देखे VIDEO

https://youtu.be/5cIg18F4-3M

Back to top button
E-Paper