ये फैशन आपके सुंदरता को लगा देगा चार चाँद, जानिए मेकअप के मेंन स्टेप्स

गरिमा मनचंदा 
आजकल की जिंदगी में लुक्‍स का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है फिर वो चाहे ऑफिस हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हों. सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच लेता है और ऐसे में इसकी चमक और निखार को बढ़ाने के लिए मेकअप की सहायता लेना कोई बुरी बात भी नहीं है। आजकल हर कोई मेकअप करना चाहता है और सुन्दर दिखना चाहता है।
लेकिन कुछ लोगो को मेकअप करने में थोड़ी बहुत प्रोब्लेम्स का सामाना करना पड़ता है क्यूंकि उन्हें मेकअप का सही तरीका नहीं पता होता है। तो आज मे आपको बताउंगी कुछ ऐसे ख़ास टिप्स जिन्हे यूस करके आप पा सकते है परफेक्ट एंड फ्लॉलेस मेकअप बेस।
Image result for लाइफ स्टाइल
तो सबसे पहले आपको मेकअप अप्लाई करने से पहले आपको  आपका चेहरा बिलकुल साफ़ सुथरा रखना होगा क्यूंकि आप अपने गंदे चेहरे मे मेकअप अप्लाई करेंगे तो आपका मेकअप पैची दिखेगा और अच्छे से अप्लाई भी नहीं होगा तो उसके लिए आपको आपके फेस एक माइल्ड क्लीन्ज़र से वाश कर लेना है और उसके बाद आपके स्किन के रोम छिद्र क्लोग न हो तो आपको टोनर अप्लाई करना है और सबसे आखरी स्टेप जो की सबसे ज़रूरी है और वो है मॉइस्चराइजर।
मॉइस्चराइजिंग सबसे एसेंशियल है उसके बिना आप अपना मेकअप न शुरू करें। 
मॉइस्चराइजिंग हो जाने के बाद 
Image result for मैक-उप
मॉइस्चराइजर के बाद आप सनस्क्रीन को अप्लाई करना न भूलें अगर दिन का समय है तो सुन की रेज़ से बचें और सुंसरीन लगाएं और शाम का टाइम है तो ये स्टेप आप स्किप कर सकते हैं।
आइये अब जानते है मेकअप के मेंन स्टेप्स
प्राइमर – प्राइमर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके मेकअप को लम्बे समय तक टिका कर रखेगा।  और आपके फाउंडेशन को स्टे रखेगा और लीक नहीं होने देगा और ये काम करता है एक बैरियर की तरह कैसे मैं आपको बताती हूँ।  हमारी स्कीन में होते हैं छोटे छोटे रोम छिद्र या पोर्स तो फाउंडेशन हमारी पोर्स में न जाए और उसे क्लोग न करे और पिम्पल्स न आएं इसलिए ये हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करने का काम काम करता है। तो अगर आप प्राइमर नहीं यूस करते है तो आज ही एक ब्रांड के प्राइमर में इन्वेस्ट करें और यूसे करें।  अगर आपको प्राइमर बहार से नहीं ख़रीदना है तो आप एलो वेरा जेल  प्राइमर की तरह इस्तेमाल कर सकतें हैं।
Image result for मैक-उप
फाउंडेशन – फाउंडेशन के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें के वो आपके स्किन के मैच का होना चाहिए। कभी भी फाउंडेशन लेते समय अपना हाथ पर टेस्ट न करें हमेशा उसे अपने फेस की जौलाइन पर मैच करें क्यूंकि आपकी हाथ की स्किन के कलर और फेस के कलर में बहुत डिफरेंस होता है। और फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए आप एक ब्यूटी स्पंज इस्तेमाल कर सकते है क्यूंकि उससे आपको अच्छी फिनिशिंग मिलेगी और मेकअप खराब नहीं होगा और ज़्यादा लम्बे समय तक टिका रहेगा।
Image result for फेस पाउडर
पाउडर – फाउंडेशन के बाद आपको हमेशा उसे एक कॉम्पैक्ट या फिर लूज़ पाउडर से सेट करना होगा। अगर आप ये स्टेप स्किप करते है तो आपका मेकअप लीक कर सकता है और ऑयली दिख सकता है।  अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इस को स्किप कर सकते हैं और ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो इसे  बिलकुल भी न भूलें।
ब्लश –  सभी को गुलाबी और लाल लाल गाल बहुत पसंद होते है। और बहुत ही आकर्षित करते है। तो ब्लश भी लगाना उतना ही ज़रूरी है।  तो इसके लिए आपको स्माइल करना है और अपने गालों पर उसे अप्लाई कर लेना है। स्माइल करते वक्त आपके गाल उभर आते हैं तो आपको ब्लश अप्लाई करते टाइम ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। और इस बात का ख़ास ध्यान रखें ब्लश लगाते टाइम सिर्फ एक ही जागर पर कंसन्ट्रेट न करें उसे अपने हेयर लाइन और कान तक ले कर जाए।
Image result for मैक-उप
आइलाइनर और काजल –इसके बिना तो किसी भी लड़की का मेकअप लुक कम्पलीट नहीं होता। अगर आपको बोल्ड या फिर मोटा आईलाइनर पसंद है तो काजल को  आँखों के बीच से शुरुआत करे और उसी से लाइन बना कर पीछे ले जाए और आगे के लिए हलके हाथो का इस्तेमाल करे और लाइन बनाये और अगर विंग लाइनर चाहिए तो जहाँ आपकी आँखों के दोनों सिरे ख़तम होते हैं वह से लाइन बना कर विंग बना लें।
Image result for लिपस्टिक
लिपस्टिक- बिना लिपस्टिक के कोई भी लुक पूरा नहीं होता।  तो लुक कम्पलीट करने के लिए एक हलके रंग का इस्तेमाल करे या फिर आपका मनपसंद कलर।
Back to top button
E-Paper