अंतरिक्ष में भी उगते हैं फूल और सब्जियां

Raumstation ISS Weltraum-Blume Zinnie

पहला फूल

यह है जीनिया. अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन आईएसएस पर खिला पहला फूल. जीनिया को खाया भी जा सकता है. इसे उगाने का मकसद भी अंतरिक्ष यान की खूबसूरती बढ़ाना नहीं, बल्कि अंतरिक्ष में यात्रियों का पेट भरना है. इस तस्वीर को अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने ट्वीट किया.

15 Jahre Internationale Raumstation ISS

स्कॉट केली

23 अक्टूबर 2015 को स्कॉट केली अंतरिक्ष में सबसे लंबा वक्त बिताने वाले इंसान बन गए. तब तक वे स्पेस में 382 दिन बिता चुके थे. फिलहाल वे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के “वन ईयर मिशन” के कप्तान हैं और लगातार अंतरिक्ष से तस्वीरें ट्वीट करते हैं.

15 Jahre Internationale Raumstation ISS

वन ईयर मिशन

मार्च 2015 से अमेरिका के स्कॉट केली और रूस के मिखाइल कोरनीएंको नासा के वन ईयर मिशन का हिस्सा हैं. मकसद है आईएसएस पर रह कर अंतरिक्ष यात्रियों की मानसिक और शारीरिक सेहत पर पड़ने वाले असर का अध्ययन करना.

Mars One Projekt

वेजी

अंतरिक्ष यात्रियों को खुद अपने लिए खाना भी उगाना है. इस प्रोजेक्ट को नासा ने वेजिटेबल प्रोडक्शन सिस्टम का नाम दिया है, जिसे वेजी कहा जाने लगा है. मकसद है ऐसी चीजें उगाना जो भविष्य में मंगल पर रहने वाली बस्ती के काम आ सकें.

Keimendes Pflänzchen Symbolbild für Wachstum

एयरोपॉनिक्स

अंतरिक्ष में पौधों को बिना मिट्टी के उगाया जाता है. इसमें बहुत कम पानी और खाद खर्च होती है. इस तरीके को एयरोपॉनिक्स कहा जाता है. इसमें पौधे सामान्य से तीन गुना ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं.

Ebola Medikament ZMapp angeblich erfolgreich getestet

मुश्किलें

पौधों को अंतरिक्ष में माइक्रोग्रैविटी का सामना करना पड़ता है, इसलिए उन्हें उगाना मुश्किल हो जाता है. जीनिया के पौधे पर ज्यादा नमी के कारण फफूंद लग गयी थी लेकिन केली उसे बचाने में कामयाब रहे.

Weltraum Salaternte auf der ISS

सलाद

2014 में आईएसएस पर पौधे उगाने का सिलसिला शुरू हुआ. 2015 में क्रू ने पहली बार सलाद उगा कर चखा (तस्वीर में). इससे पहले 2012 में अंतरिक्ष यात्री डॉनल्ड पेटिट ने जुकीनी (एक तरह की लौकी) का पौधा भी उगाया.

Eu:CROPIS: Tomatenzucht im Weltall

टमाटर

नासा की लिस्ट पर अगली सब्जी है चीनी बंद गोभी. इसके बाद 2018 में आईएसएस पर टमाटर उगाने की भी योजना है. साथ ही सलाद के पत्तों को बेहतर बनाना है. ये सब पौधे छोटे छोटे ग्रीनहाउस में उगाए जाएंगे.

Oscar-Nominierungen 2016 Film The Martian

फिल्म जैसा

2015 में आई हॉलीवुड की बहुचर्चित फिल्म “मार्शियन” में काफी कुछ वैसा दिखाया गया है, जैसा नासा कर रहा है या फिर करने की योजना रखता है. स्कॉट केली भी खुद अपनी तुलना फिल्म के मुख्य किरदार मार्क वॉटनी से कर चुके हैं.

क्या जा पाएंगे हम सौरमंडल से बाहर?

भविष्य में हम एक मानव रहित अंतरिक्ष यान को अपने सौरमंडल से बाहर भेजने में कामयाब हो सकते हैं. इसके लिए एक दीर्घकालीन योजना और भरपूर धैर्य की जरूरत होगी. रूसी अरबपति यूरी मिल्नर, भौतिक विज्ञानी स्टीफन हाकिंग और फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने अप्रैल में इस तरह की योजना पर विचार कर रही एक बैठक में हिस्सा लिया.

इनका विचार है कि एक ऐसा छोटा अंतरिक्ष यान बनाया जाए जिसे लेजर बीम की मदद से प्रकाश की गति के पांचवे हिस्से की गति दी जा सके. अगर ऐसा हो सका तो हमारे पड़ोसी सौरमंडल एल्फा सेंटाउरी तक महज 20 सालों में पहुंचा जा सकेगा.

Back to top button
E-Paper