Importance of digital invitation

मनुष्य सदैव अपने परम्परागत व रहन सहन के आधार पर समूह में रह कर एक सामाज को प्रतिस्थापित करताहै, मनुष्यसमाजमेंरहताहैऔरसमाहरोहऔरउत्सवकाआयोजनकरताहैउत्सवकेमौकेपरअपने रिस्तेदार व  जानने वाले को आमंत्रित करते है ।यह परम्परा आज से नहीं बल्कि प्राचीन कालसे चली आ रही है और यह परम्परा आगे भी चलती रहेगी। परन्तु आज हम 21stसदी में है हमारे आस पास वियभिन्न परिवर्तन हुए है जिस प्रकार पेपर कार्ड के माध्यम से अपने रिश्तेदारों को आमंत्रित करते थे अब वह डिजिटल कार्ड का रूप ले चुका है। इस कोरोना महामारी के दौर में लोग E-Invitation या डिजिटल कार्ड (Digital card) का भरपुर उपयोग कर रहे है जैसे वेडिंग कार्ड (Wedding Card), बर्थडे कार्ड (Birthday Card), व गृह प्रवेश अवसरों में कर रहे है।

डिजिटल इनविटेशन (digital invitation) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे ईमेल, एसएमएस और अन्य के माध्यम से भेजा जाता है। जिनमे इमेज व वीडियो सबसे ज़्यदा कार्य में लाया जाता है। डिजिटल इनविटेशन एक प्रकार का images, videos या एक शब्दों का ढांचा (texts) हो सकता है। आज के दौर में लोग समय को अच्छे से मैनेज करने के लिए डिजिटल इनविटेशन का उपयोग कर रहे है और यह ट्रेंडिंग बनता जा रहा है। इसका यह फायदा है की चीजों व अतिथि को आसानी से देख-भाल करने में मदद मिल जाती है।

हमेंआपको जानकारी देते हुए ख़ुशीहो रहीहै की https://invitemart.com/ एक प्रकार का digital invitationनिर्माणकरनेवालीवेबसाइटहै जो सभी भाषा मेंडिजिटल इनविटेशनकार्डउपलब्ध करवातीहै। आप इस वेबसाइट पर  विजिटकरके बहुतहीकमपैसोमें आकर्षक E-invitation cards प्राप्त कर सकते हैवोभीकुछहीघंटोकेअंदर।हमारामानना है इस बदलतेयुगमें जहा लोग भाग दौड़ करके अपना एनर्जी व पैसे बर्बाद कर देते है। इन सब से बच कर स्मार्ट स्ट्रेटेजी अपना कर चीजों को आसान व सरल बनाया जा सकता है जो केवल नई तकनीक को अपना कर संभव हो सकता है।

डिजिटलइनविटेशनकेमहत्त्व

  1. डिजिटल इनविटेशन एक प्रकार का पेपरलेसइनविटेशन होता है, जो की इलेक्ट्रॉनिक रूप है जिसे खूबसूरतीसे डिज़ाइन किया जाता है।  जिस प्रकार फिजिकल पेपर इनविटेशन से आमन्त्ररितकरना उतना कठिन कार्य हो जाता है ठीक उसकेविपरीतसरलता से डिजिटल इनविटेशन का उपयोग करके हम कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो को आमन्त्ररित कर सकते है। इस प्रकार से हम मैनपावर और पैसे की बचत कर सकते है।
  2. ऑनलाइन इनविटेशन को हम प्रचलनमें ला कर पर्यावरण को काफी मात्रा में प्रदूषित होने से बचा सकते है, जिस तरह से फिजिकल पेपर इनविटेशन कार्ड में कागज की आवश्कता होती है और वह कागज कई वृक्षों के कटाई के बाद प्राप्त होतेहै साथ ही कार्ड में प्रिंटिंग के लिए इंक के प्रयोग से जलप्रदुषण व भूमिप्रदुषण भी होता है।  इस तरह से हम पर्यावरण और प्राकृतिकसाधन को बचा लेंगे।
  3. Digital invitation इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इसके माध्यम से बिना कोई बॉर्डरक्रॉसकिये, एक देश से दूसरे देश में कुछ ही सेकंडो में पहुंचा सकते है।मेहमानोकोआमंत्रित करने के लिए कोई श्रम की जरूरत नही होती है और बड़ी आसानी से हम आमंत्रित कर सकते है।
  4. Einvitation अपने आप में परिपूर्ण और आकर्षक है। जिस प्रकार paper wedding card को invite के लिए वरीयता के अनुसार से सूची बद्ध किया जाता है और एक-एक करके invite करना पड़ता है, परंतु digital invitation के माध्यम से हम सभी को एक प्रकार के कार्ड को बनाकर प्रत्येक को invite कर सकते है इसमें लागत बराबर आएगा और इसमें भेदभाव की कोई गुंजाइस नहीं रह जाएगी।
  5. E invitation में invite करने के लिए किसी mediatorsकी जरूरत नही होती सीधे ही अपने destination में पंहुचाया जा सकता है। वही दूसरी ओर पेपर कार्ड को destiny तक पहुंचाने के लिए कई माध्यमों के बाद यह सही समय व सही address पर पहुंचेगा इसकी कोई पुष्टिनहीं होती है , समारोहपेपरकार्डवितरितकरनेमेंबहुतसमयलगताहै, परन्तु जैसे wedding ceremony के समय, बहुत सारे कार्य के पश्चात् भी E-invitation के माध्यम से बहुत कम समय में,जिस व्यक्ति को आमंत्रित करना है मिंटो मे social media जैसे whatsapp, Facebook व Instagram के माध्यम पहुंचा सकते है और एकसीधीबातचीतस्थापितकरसकतेहैं।  जिससे सम्बन्धो में मधुरता बनी रहती है।
  6. Digital invitation card कभी भी समाप्त नही होता चाहे सालो बाद देखे वह जैसे शुरू में था वैसे ही हुबहू रहेगा ठीक उल्टा paper card कुछ साल के बाद समाप्त हो जायेगा । साथ ही अगर E-invitation का उपयोग किया जाए तो  डाटा को कभी भी रिस्टोर किया जा सकता है ।E-Invitation एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डाटा होता है एक बार गेस्ट लिस्ट्स बना लेने से इसको हम नेक्स्ट टाइम उपयोग में ला सकते है और साथ में एडिट और ऐड कर सकते है। 
  7. अतिथि को भगवान् तुल्य माना जाता है, डिजिटल इनविटेशन से आमंत्रित करके उनको बड़ी ही आसानी से अपने पास बुला सकते है। जैसे E-invitation में destiny का map और calendar link को add करके उन्हें सही डायरेक्शन दे सकते है ताकि उनको आने में कोई परेशानी का सामना ना उठाना पड़े।
  8. डिजिटल इनविटेशन सरलऔर सटीकसमय में भेज सकते है , साथ ही अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है।आपपहलेसेहीसोशलमीडियापरएक्टिवरहतेहोऔरउसीप्रकारE-Invitation को आसानी से मैनेज करसकतेहैं।
  9. डिजिटल इनविटेशन से अतिथि को invite करते ही उनके तरफ से तुरंत प्रतिक्रिया मिल जाती है जिससे वेडिंग सेरेमनी को आसानीसेmanage किया जा सकता है। इस तकनीक का उपयोग करके फंक्शन को और भी  ज़्यदा प्रभावी तरीके से आयोजित किया जा सकता है। इसका अवलोकन लेकर बड़ीसेबड़ी पार्टी को मैनेज कर सकते है।
  10. डिजिटल इनविटेशन से अपने दोस्तों व रिस्तेदारो को invite भेजने के लिए सिंपल लिस्टिंग किया जा सकता है।इससे ट्रेवल करके कही जाना नहीं पड़ता है जिससे मनी, एनर्जी व गाड़ी से होने वाले प्रदुषण से मुक्ति मिल जाती है।

यहाँ हमने डिजिटल इनविटेशन या E-invitation के फायदे देखे है, जैसे-जैसे इस आधुनिक युग में परिवर्तन हुए है वैसे-वैसे लोग इस बदलते युग में टेक्नोलॉजी का उपयोग करना सीख रहे और अपने जीवन का अभिन्न अंग बना रहे है। उभरती टेक्नोलॉजी ने लोगो का काम काज और सरल बनाया है इसके उपयोग को सीमित नहीं किया जा सकता।उसी प्रकार हम डिजिटल कार्ड का उपयोग करके पर्यावरण को कई मायनो में प्रदूषित से बचा सकते है। 

संस्थापक (Founder)

शेखर जैन

Back to top button
E-Paper