अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : 15 हजार फीट की ऊंचाई पर हवा में वायुसेना के जांबाजों ने किया योग

International Yoga Day 2018: भारतीय वायु सेना ने भी योग की तस्वीरें पोस्ट की हैं। वायु सेना ने 15000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस जवानों ने लोहितपुर में दिगारू नदी में ‘नदी योग’ किया।

नई दिल्ली: दुनियाभर में चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। हर कोई योग के रंग में रंगा हुआ है। जो जहां मौजूद है, जहां संभव है, वहां योग कर रहा है। अलग-अलग जगह योग करने की कई हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही है। भारतीय वायु सेना ने भी योग की तस्वीरें पोस्ट की हैं। वायु सेना ने 15000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस जवानों ने लोहितपुर में दिगारू नदी में ‘नदी योग’ किया।

इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट करते हुए लिखा

‘15000 फीट की ऊंचाई पर योगा: #yogaday2018- आईएएफ के एयरवायरियर्स से अच्छे स्वास्थ्य, खुशी, सद्भाव और शांति का एक अद्वितीय संदेश। भारत वायुसेना के पैराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल के प्रशिक्षकों ने ब्लू स्काई में योग का अभ्यास किया।

इसके अलावा नौसेना के कर्मियों ने मुंबई में आईएनएस विराट पर योग किया। वहीं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख के ठंडे रेगिस्तान में सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया।

15000 फीट की ऊंचाई पर योग:  

वायु सेना के एयरवायरियर्स का अच्छे स्वास्थ्य, खुशी, सद्भाव और शांति का एक अद्वितीय संदेश। भारतीय वायुसेना के पैराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल के प्रशिक्षकों ने आसमान में योग का अभ्यास किया। (विंग कमांडर सी केबीएस समयाल और विंग कमांडर  गजानंद यादव)।

इस मौके पर भारत के अलावा दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि योग भारत की प्राचीन संस्कृति और ऋषियों की सबसे अनमोल देन है। योग के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कह चुके हैं कि योग सिर्फ अभ्यास की जाने वालीं क्रियाएं नहीं हैं बल्कि यह स्वास्थ्य की कुंजी है। सिर्फ सुबह व्यायाम करना योग नहीं है बल्कि दैनिक जीवन में मेहनत और जागरुकता से काम करना भी योग का हिस्सा है।

ऐसे समय में जब व्यस्त और असंतुलित दिनचर्या की वजह से दुनिया में लोगों के बीच तनाव तेजी से बढ़ता जा रहा है तब योग लोगों को बड़ी राहत दे सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार योग लोगों को आपस में जोड़ने और दुनिया को एक सूत्र में बांधने में भी सक्षम है। गुरुवार को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के बारे में ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग कार्यक्रम स्थल की तस्वीर भी साझा की।

Back to top button
E-Paper