IRCTC Ticket Booking: पेमेंट होने के बाद भी बुक नहीं हुआ टिकट, तो करें ये उपाय

आज ऑनलाइन का जमाना है। हर किसी के पास स्मार्ट मोबाइल है और इंटरनेट का उपयोग करते है। लाइट का बिल, क्रेडिट कार्ड और शॉपिंग का पेमेंट भी ऑनलाइन करते है। ट्रेन के सफर के लिए लोग अक्सर इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक आप ई-टिकटिंग के दौरान पेमेंट के लिए नेट बैंकिंग, कॉर्ड, ई-वैलेट और डिजिटल वैलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट करने के दौरान टिकट बुक करने वालों की संख्या ज्यादा होने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में टिकट बुकिंग के दौरान कई बार पेमेंट फेल हो जाती है। कई बार पेमेंट होने के बावजूद भी टिकट बुक नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में समझ नहीं आता की अब क्या करना चाहिए। 

पेमेंट होने के बाद भी बुकिंग नहीं हो पाना:
वेबसाइट से टिकट बुकिंग के दौरान कई बार कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार किसी स्पेशल बर्थ की टिकट बुक कर रहे होते हैं और बर्थ की उपलब्धता नहीं होती है। इंटरनेट के कारण भी हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं लेकिन टिकट बुकिंग नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में बहुत से लोग परेशान हो जाते है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। टिकट बुक नहीं होने और पैसे कट जाने पर आपके दिए हुए अकाउंट नंबर के खाते में वापस आ जाते है। इसमें 2-3 दिन में का समय लगता है। 

बुकिंग के दौरान परेशानी:
टिकट बुकिंग के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आपके बैंक नेटवर्क के चलते पैसे रेलवे तक नहीं पहुंचता है। ऐसे में आपके पैसे रेलवे के बैंक अकाउंट तक नहीं पहुंचते हैं और आपकी टिकट बुक नहीं हो पाती है। ऐसे में बैंक कुछ वेरिफिकेशन के बाद आपको पैसे रिफंड कर देता है।

Back to top button
E-Paper