कानपुर : डेंगू से त्राहि त्राहि, पहुंचा सरकारी अमला

कानपुर। सगुनपुर में आयुष पुत्र देशराज पासवान की रहस्यमई बुखार से मौत हो गई। ग्रामीणों का कहना है कि डेंगू का कहर सगुनपुर हरचंद खेड़ा कछेउरा व आस पास के सभी गाव मे है। घर घर लोग बुखार से तप रहे है। इसकी सूचना ग्रामीणों ने जब अपना दल एस के प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश शुक्ला को दी तो उन्होंने तत्काल एसडीम नरवल ऋषभ वर्मा व बीडियो सरसौल को अधीनस्थ अधिकारियों सहित सगुनपुर आने को कहा, साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो से कहा कि मेडिकल टीम तुरन्त भेजे।  आनन फानन सभी अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करने पहुंच गए।

स्वास्थ्य विभाग की टीम डाक्टरो सहित पहुंच गई।उच्च अधिकारियों के आदेश पर एसडीएम ऋषभ वर्मा व बीडिओ सरसौल से ग्राम सभा हरचंद खेड़ा के पीड़ित गांवो में प्रत्येक गली का पैदल निरीक्षण करें। एसडीएम व बीडिओ पंचायत सचिव, लेखपाल, स्वास्थ्य विभाग की टीम सब ने हरचंद खेड़ा ग्राम सभा के  पीड़ित तीनों गांव का पैदल निरीक्षण किया। ग्राम सभा में प्रधान के खिलाफ अधिकारियों को भारी आक्रोश देखने को मिला प्रधान पुत्र राजू सविता को एसडीएम ने मौके पर बुला लिया व जमकर फटकार लगाई।

एसडीम ने तत्काल आदेश दिया इसको गाड़ी में डालो और बीडीओ को निर्देशित किया प्रधान के कार्यों की जांच करके कार्यवाही करें सभी पीड़ित गांव में स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाएं पंचायत स्तर की व्यवस्थाएं ध्वस्त दिख रही थी जिसका संज्ञान मौके पर अधिकारियों ने लिया व मृतक आयुष के पिता देशराज पासवान का आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश दिया साथ ही  निर्देशित किया की पीड़ित गांवो का घर-घर सर्वे कराया जाए एवं सर्वे रिपोर्ट से स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को अवगत कराया जाए एसडीमम ने आदेश दिया की पीड़ित गांवो के अंदर जितने भी घूर और कूड़े के ढेर हैं उनको जेसीबी लगाकर तत्काल हटाया जाए जिन लोगों के पास घूर की जगह नहीं है लेखपाल को निर्देशित किया कि नक्शा और मतलब खसरा देख करके लोगों को घूर के लिए जमीन दी जाए गांव के अंदर जितने भी तालाब हैं उनमें एंटी लारवा का छिड़काव किया जाए यदि गांव के अंदर तालाबों में पानी अधिक है तो पंपिंग सेट  लगाकर पानी बाहर किया जाए इस मौके पर पूरे ग्राम सभा की भारी संख्या में जनता उपस्थित रही.

Back to top button