कानपुर : गंगा दशहरा पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

कानपुर। गुरुवार को सुबह से ही गंगा दशहरा पर्व के मौके पर गंगा घाटों पर स्नान करने वालों की भारी भीड़ जुटी। बिठूर ब्रह्मावर्त समेत अटल घाट, महेश्वर घाट, सरसैया घाट गंगा बैराज जाजमऊ सहित 21 प्रमुख घाटों पर स्नान पूजन का दौर चलता रहा।

गंगा दशहरा पर्व पर बुधवार देर रात से ही शहर बाहर से आये लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। जिस कारण सेंट्रल स्टेशन व बस अड्डों में भी काफी भीड़ रही। दोपहर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु स्नान के पहुंचे।सबसे ज्यादा भीड़ बिठूर में देखने को मिली। यहां लक्ष्मण घाट मनु घाट ब्रह्माव्रत घाट पर आसपास के जिलों से श्रद्धालु पहुंचे हैं। सरसैया घाट में कई श्रद्धालु घड़ा और छाता लेकर पहुंचे और स्नान के बाद उनका दान किया। जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ धाम गंगा महोत्सव की शुरुआत बाल योगी अरुण चैतन्यपुरी ने मां गंगा का श्रृंगार पूजन किया।सिद्धनाथ घाट पर महापूजा, गंगा मां का श्रृंगार, दीपदान, सहस्त्रार्चन व भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा। 11 हजार दीये घाट पर जलाए जाएंगे।

श्रद्धालुओं को किया शरबत वितरण

चिलचिलाती धूप में भी श्री गंगा उमर ज्योति मंडल द्वारा गंगा दशहरा के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं को शरबत, कढ़ी चावल सब्जी बूंदी वितरण किया गया। हर वर्ष की भांति 31वां वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया है सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें गंगा मैया के दर्शन के लिए उमड पड़ी साथ ही साथ भक्तों ने भोजन वितरण का आनंद लिया। सुरेश अग्रवाल ने बताया कि गंगा दशहरा मेला की पूजा के बाद भक्तजन आते हैं जिनकी सेवा की जाती है। गर्मी के मौसम को देखते हुए शरबत वितरण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक जगदीश वर्मा सुरेश अग्रवाल लाला रंजन नीरज दीपू मुनिया संदीप गौड़ आदि लोग मौजूद रहे।

Back to top button