कानपुर : रैपर प्रिंटिंग फैक्ट्री में भीषण आग, केमिकल भरे ड्रम फटने से लोग दहशत में

कानपुर।  शहर के दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार दोपहर भीषण आग लग गई। आग रैपर प्रिंटिंग फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट से लगी थी। फैक्ट्री के अंदर से कई कर्मचारी शोर मचाते हुए बाहर भागे। इस बीच फैक्ट्री के स्टोर में रखे केमिकल के ड्रम तेज धमाके साथ फटने लगे। तीन से चार धमाकों से आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। पड़ोस की फैक्ट्री, प्रतिष्ठानों और मकानों से लोग बाहर सड़क पर आ गए।

फैक्ट्री मालिक के आने बा चार फायर ब्रिगेड गाड़ियां वहां पहुंची, दमकल कर्मियों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दरअसल काकादेव के मोती विहार के रहने वाले संचित सहजानी की दादा नगर में एसआर फ्लेक्सी पैक के नाम से रैपर प्रिंटिंग फैक्ट्री है। बुधवार दोपहर फैक्ट्री में करीब 20 से 25 कर्मचारी काम कर रहे थे। इस बीच बिजली की लाइन में शार्ट सर्किट के कारण एक मशीन में आग लग गई। आग लगते ही काम कर रहे कर्मचारियों ने पहले तो आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन जब वो लोग आग पर काबू पाने में असफल रहे तो शोर मचाते हुए बाहर की ओर भागे।कर्मियों ने फैक्ट्री मालिक और पुलिस को इसकी सूचना दी। इस दौरान पड़ोस की फैक्ट्री के कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्र की मदद से आग बुझाने का भी प्रयास किया। लेकिन आग की लपटें इतनी तेजी से बढ़ती गई की पूरी फैक्ट्री को राख कर दिया।

फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया, फैक्ट्री के अंदर रखे केमिकल के ड्रम फटने से यह धमाके हुए है। फजलगंज फायर स्टेशन से तीन और किदवई नगर से एक दमकल के जवानों ने लोगों की मदद से फैक्ट्री के बाहरी हिस्से में रखे ड्रम हटाए और आग बुझाने का काम शुरू किया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

Back to top button