लखीमपुर : अपने गांव में बूथ लाने के लिए 400 वोटरों ने चुनाव आयोग में लगाई अर्जी

दैनिक भास्कर ब्यूरो ,

ईसानगर खीरी। धौरहरा तहसील व ईसानगर ब्लॉक के लखपेड़ा गांव के लोगों ने अपने वोट अपने गांव में बनवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग से गुहार लगाई है। लखपेड़ा के वोटरों का कहना है कि उनके वोट पड़ोस के खनवापुर गांव के बूथ पर पड़ते हैं जबकि लखपेड़ा में भी पोलिंग स्टेशन है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उप जिलाधिकारी धौरहरा/निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र कुमार सिंह ने निस्तारण के लिए शनिवार को लखपेड़ा में खुली बैठक की।

लखपेड़ा गांव के वोट करीब 3 किलोमीटर दूर खनवापुर में पड़ते रहे हैं। 3 किलोमीटर की दूरी होने की वजह से तमाम मतदाता वोट डालने नहीं जाते थे। लंबे समय तक चली जद्दोजहद के बाद भी लखपेड़ा गांव के सरकारी स्कूल में पोलिंग बूथ बन पाना संभव नहीं दिख पा रहा।

आश्वासन के सहारे ग्रामीण बैठे रहे। 145 वोटर खनवापुर गांव की वोटर लिस्ट के भाग संख्या 297 से ही जुड़े रह गए जबकि लखपेडा के 162 वोट खनवापुर भाग संख्या 296 में जुड़ गए। फिर भी अगर वर्तमान समय में सूची देखें तो भाग संख्या 297 लखपेड़ा की सूची वर्तमान संशोधन पूर्ण सूची पर 853 मतदाता अंकित हैं, जिसमें 130 मतदाता भाग संख्या 296 खनवापुर के सामाजित हैं, 723 वोट भाग संख्या 297 लखपेड़ा के सूची मे मौजूद है, साथ ही लखपेड़ा के तमाम वोट बन ही नहीं पाए। जिसकी प्रक्रिया चल रही है।

इस बाबत गांव के सरोज तिवारी तथा अन्य ग्रामीणों ने लखपेड़ा के मतदाताओं को उनके मूल गांव की मतदाता सूची में जोड़ने के लिए स्थानीय प्रशासन को प्रार्थना पत्र दिये। आरोप है कि राजस्व निरीक्षक और लेखपाल आदि ने बिना सच जाने उप जिलाधिकारी को भ्रमित करने वाली रिपोर्ट बनाकर सौंप दी जिससे करीब 400 मतदाताओं का मताधिकार अधर में लटक गया।

स्थानीय स्तर पर निस्तारण न होने की दशा में मामला राज्य निर्वाचन आयोग के पास पहुंच गया। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उप जिलाधिकारी/निर्वाचन अधिकारी धौरहरा धीरेंद्र कुमार सिंह गांव पहुंचे और मामले का सच जाना।

गांव पहुंचे एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह जब गांव पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें हालातों से अवगत कराया। एसडीएम ने लोगों को भरोसा दिया कि यथासम्भव प्रयास रहेगा आपका बूथ आपके ही गांव में लगे। अगर कोई समस्या होती है तो अगला मतदान आपकी ही ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्कूल में लगाया जाएगा। अगले चुनाव तक खनवापुर और लखपेड़ा की मतदाता सूचियां भी दुरुस्त कर ली जाएंगी।

Dainikbhaskarup.com अब WhatsApp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें
https://whatsapp.com/channel/0029Va6qmccKmCPR4tbuw90X

Back to top button