मैनपुरी : डीएम व एसपी जनता को कोरोना से बचाने की कर रहे हर सम्भव कोशिश

मैनपुरी। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय ने शहर के मुख्य बाजारों का पैदल भ्रमण कर राहगीरों, दुकानदारों से संवाद करते हुए कहा कि कोरोना के दृष्टिगत जिला प्रशासन निरंतर लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने, सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क के प्रयोग के लिए जागरूक कर रहा है, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले तमाम व्यक्तियों, दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया है बावजूद इसके अभी भी कुछ लोग, दुकानदार कोरोना संक्रमण को लेकर संवेदनशील नहीं है। बार-बार आग्रह के बावजूद न तो मास्क का प्रयोग किया जा रहा है और नाही अपने प्रतिष्ठानों पर सामाजिक दूरी, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराया जा रहा है, कई दुकानों पर अभी भी ग्राहकों को दुकान के अंदर बैठाकर सामान की बिक्री की जा रही है, निर्धारित संख्या से अधिक लोग दुकान पर एकत्र हो रहे हैं।

डीएम ने दुकानदारों को सचेत करते हुए कहा कि वह अपनी दुकान के बाहर मजबूत बल्ली-रस्सी से बैरिकेडिंग कर ग्राहकों को दुकान के अंदर जाने से रोकें, किसी भी दशा में दुकान के अंदर ग्राहकों को बिठाकर सामान की बिक्री न करें, ग्राहकों को दुकान का काउंटर, सरफेस न छूने दें, स्वयं भी सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का मकसद जनपद वासियों को कोरोना के संक्रमण से बचाना है न कि किसी के विरुद्ध कार्यवाही करना, सभी लोग नियमों का पालन कर जिला प्रशासन का सहयोग करें। भ्रमण के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले, बिना मास्क दुकानों पर ग्र्राहकों को दुकान पर बैठाने, सामान की बिक्री करने पर कई दुकानों का एवं आवास विकास स्थित बीयर की दुकान अन्य कई दुकानदारों, दुपहिया, चार पहिया वाहन चालकों, राहगीरों से जुर्माना भी वसूला गया।

मुख्य बाजार के भ्रमण से पूर्व उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अभिलेख अद्यावधिक रहें, मरीजों से प्राप्त होने वाले फीडबैकों आदि को नियमित रूप से सम्बन्धित रजिस्टरों में अंकित किया जाये, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी संवेदनशीलता से किया जाए।

संक्रमित के संपर्क में आए सभी लोगों की तत्काल जांच की जाए साथ ही उसके घर के आसपास के 20 घरों के लोगों की रेंडम सैंपलिंग की जाए, आर.आर.के. टीमें, मोहल्ला, ग्राम निगरानी समितियां सक्रिय रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से सक्रिय कोरोना धनात्मक मरीजों से दिन में कम से कम 02 बार फीडबैक लिया जाए, यदि किसी संक्रमित व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत हो तो उसे तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाए, कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर तैनात कर्मी मोहल्ला, ग्राम निगरानी समितियों से अन्य प्रदेशों में आने वाले लोगों का फीडबैक लें, बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वाहन निष्ठा के साथ करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी फ्रंटलाइन वर्कर स्वयं को संक्रमण से बचाते हुए कार्य करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 ए.के. पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Back to top button
E-Paper