Mausam Ki Jankaari: कमजोर पड़ा चक्रवात ‘गुलाब’, अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

Aaj Ka Mausam 28-09-2021, Mausam Ki Jankaari: 26 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात गुलाब ओडिसा और आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने के बाद 27 सितंबर की शाम तक कमजोर पड़ गया। हालांकि, मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिसा और आंध्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। ताजा मौसम अपडेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिसा और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। ओडिशा के कोरापुट, रायगडा और गजपति समेत अन्य तटीय जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान इन जिलों में 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी बह सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया कि विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में भारी बारिश संभव है। कई राज्यों में 29 सितंबर तक बारिश के हाने की सभावना जताई गई है।

बिहार में भी दिखा चक्रवात गुलाब का असर

मौसम विभाग द्वारा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के कमजोर पड़ने की जानकारी जरूर दी गई है, पर ‘गुलाब’ का असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए बिहार तक पहुंच गया है। सोमवार को पटना सहित कई जिलों में मौसम में बदलाव से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली। बारिश होने के बाद देर शाम कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाएं भी चली, जिससे पटना सहित अन्य शहरों के अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री तक की गिरावट दक्ज की गई।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा गोपालगंज, समस्तीपुर, सारण, पटना, समेत कई जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बारिश के साथ इन जिलों में वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया है और लोगों से बारिश के दौरान कहीं खूले में ना न जानें की अपील की है।

Back to top button
E-Paper