इस महिला खिलाड़ी ने तोड़ा एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड

Mithali Raj

गाले: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारतीय क्रिकेट टीम की वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक मिताली जैसे ही मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टॉस के लिए उतरीं वह महिला क्रिकेट इतिहास में वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं।

यह मिताली का बतौर कप्तान 118वां वनडे मैच था। उन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने के मामले में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ा। इंग्लैंड की इस खिलाड़ी ने अपनी राष्ट्रीय टीम की कमान 117 मैचों में संभाली थी। मिताली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 118 में से 72 मैचों में जीत हासिल की  जबकि 43 मैचों में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। उनकी कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 62.60 है।

दो बार विश्व कप फाइनल में किया टीम का नेतृत्व 

35 वर्षीय क्रिकेटर ने करियर में कुल 195 वनडे खेले हैं। इस दौरान वह टीम इंडिया दो उनकी कप्तानी में महिला विश्वकप के फाइनल में पहुंची हैं। पहली बार साल 2005 में भारत विश्व कप फाइनल में पहुंचा था जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके 12 साल बाद साल 2017 में इंग्लैंड में आयोजित विश्व कप के फाइनल में भारतीय टीम पहुंची थी जहां उसे मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 9 रन की करीबी हार मिली थी।

पहले मैच में श्रीलंका को दी 9 विकेट से मात  

कप्तानी का रिकॉर्ड बनाने वाले मैच में टीम इंडिया ने स्मृति मंधाना (73) की नाबाद अर्धशतकीय पारी और मानसी जोशी (3/16) की गेंदबाजी के दम पर गाले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में नौ विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे कमजोर नजर आई। उसने सभी विकेट गंवाकर महज 98 रन बनाए। भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए चामारी अट्टापट्टू (33) ने टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए। श्रीपल्ली वेराकोड्डी ने 26 रन बनाए। इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई।

चोट के कारण लंबे समय के बाद वनडे में वापसी कर रहीं मानसी ने भारत की तरफ से सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके अलावा, झूलन गोस्वामी ने दो और पूनम यादव ने दो विकेट लिए। दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और डेलन हेमलता को एक-एक सफलता मिली। भारतीय टीम के लिए श्रीलंका की ओर से मिले लक्ष्य को हासिल करना बेहद आसान नजर आया।

स्मृति और पूनम राउत (24) के दम पर भारत ने केवल 19.5 ओवरों में ही इस स्कोर को हासिल कर अपनी जीत दर्ज की। मिताली राज बिना कोई रन बनाए नाबाद रहीं। श्रीलंका के लिए इस पारी में इनोका रानावीरा ने एकमात्र विकेट लिया। उन्होंने राउत को आउट किया। भारत और श्रीलंका के बीच इस सीरीज का दूसरा मैच 13 सितम्बर को खेला जाएगा।

Back to top button
E-Paper