गोरखपुर के जिला अस्पताल में मरीजों को मिलेगी एमआरआई की सुविधा

गोपाल त्रिपाठी
गोरखपुरः गोरखपुर जिला अस्पताल में एमआरआई की स्थापना को शासन से मंजूरी मिल गई है। जल्द ही एमआरआई सेंटर का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। अब मरीजों को महंगे दाम पर प्राइवेट अस्पतालों में एमआरआई कराने से निजात मिल जाएगी।
अब तक जिला अस्पताल आने वाले मरीजों को एमआरआई की जांच कराने के लिए बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में घंटों लाइन लगाना पडता था। बीआरडी में जांच न होने पर मरीजों को महानगर के निजी एमआरआई सेंटरों पर महंगे दाम पर जांच करानी पडती थी। मरीजों की इस समस्या का संज्ञान लेते हुए शासन ने पिछले दिनों एमआरआई सेंटर के बावत प्रस्ताव मांगा था। इसके लिए जिला अस्पताल प्रशासन ने प्राइवेट वार्ड के सामने पडी खाली जमीन को चिन्हित कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया। शासन ने इसे तत्काल मंजूर करते हुए बजट भी आवंटित कर दिया है। जिला अस्पताल के एमआईसी डाॅ आरके गुप्ता ने बताया कि इसके लिए शासन ने सीएलडीएस को कार्यदायी संस्था नियुक्त किया है। शीघ्र ही जिला अस्पताल में एमआरआई सेंटर का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इसके बाद उच्च तकनीकी की मशीनें भी स्थापित हो जाएंगी।
शासन तय करेगा जांच की दर
जिला अस्पताल में एमआरआई सेंटर के संचालन से मरीजों को सस्ते दर पर जांच की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके जांच की दर शासन को तय करना है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह दर प्राइवेट जांच सेंटरों द्वारा लिए जाने वाले पैसे की अपेक्षा आधे से कम होगा। मशीन लगने के बाद शासन द्वारा दर की भी घोषणा कर दी जाएगी।
Back to top button
E-Paper